एलबीएस अकादमी पहुंचे 485 प्रशिक्षु अधिकारी आइसोलेट, सभी की कराई जा रही आरटी-पीसीआर जांच

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की देश में दस्तक देने के बाद मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी (एलबीएसएनएए) भी हाई अलर्ट मोड में आ गई है। यही कारण है कि विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं के 485 प्रशिक्षु अधिकारियों के अकादमी पहुंचते ही उन्हें आइसोलेट कर दिया है।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 10:59 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 10:59 PM (IST)
एलबीएस अकादमी पहुंचे 485 प्रशिक्षु अधिकारी आइसोलेट, सभी की कराई जा रही आरटी-पीसीआर जांच
नए वैरिएंट ओमिक्रोन की देश में दस्तक के बाद मसूरी स्थित एलबीएसएनएए भी हाई अलर्ट मोड में आ गई है।

जागरण संवाददाता, देहरादून : कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की देश में दस्तक देने के बाद मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी (एलबीएसएनएए) भी हाई अलर्ट मोड में आ गई है। यही कारण है कि विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं के 485 प्रशिक्षु अधिकारियों के अकादमी पहुंचते ही उन्हें आइसोलेट कर दिया गया है। साथ ही सभी की आरटी-पीसीआर जांच कराई जा रही है।

अकादमी में विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं के वर्ष 2021 बैच के अधिकारी 96वें फाउंडेशन कोर्स के लिए पहुंचे हैं। यह मार्च 2022 तक चलेगा। अकादमी के नियमों के तहत सभी प्रशिक्षु अधिकारियों का अनिवार्य रूप से शारीरिक परीक्षण कराया जाता है। ताकि वह स्वस्थ रूप से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें। हालांकि, कोरोना की बढ़ती चुनौतियों को देखते हुए संक्रमण की रोकथाम को प्राथमिकता पर रखा गया है। केंद्र व राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप प्रशिक्षु अधिकारियों को आइसोलेट करने के साथ ही रविवार से आरटी-पीसीआर जांच भी शुरू कर दी गई है। तमाम अन्य स्टाफ व कार्मिकों की जांच भी कराई जा रही है। जांच की जिम्मेदारी कैलाश अस्पताल को दी गई है।

अकादमी प्रशासन के मुताबिक प्रशिक्षु अधिकारियों व स्टाफ को मास्क पहनने व सैनिटाइजेशन करते रहने के निर्देश दिए गए हैं। कोरोना जैसे लक्षण पाए जाने पर उसकी सूचना तत्काल देने को कहा गया है। प्रशिक्षु अधिकारियों के स्वास्थ्य पर 24 घंटे निगरानी के लिए अकादमी के चिकित्सा केंद्र को जिम्मेदारी दी गई है। केंद्र की टीम देहरादून के जिला सर्विलांस अधिकारी के भी निरंतर संपर्क में है।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड में कोरोना से सात माह पहले हुई मौत अब की गई रिपोर्ट

दिव्यांगों को बांटी मुफ्त सामग्री

भारत विकास परिषद एवं एनआइवीएच ने दिव्यांगों को मुफ्त सामग्री बांटी है। मुख्य अतिथि नरेश चंद गोयल ने कार्यक्रम की शुरुआत की है। रविवार को अंसारी मार्ग स्थित कालिका मंदिर में दिव्यांग शिविर लगाया गया। परिषद के प्रांतीय संरक्षक मनमोहन नागलिया ने बताया कि शिविर में बड़ी संख्या में दिव्यांगों ने हिस्सा लिया। इस दौरान चश्मे, बैसाखी, कान की मशीन, साइकिल जरूरत के हिसाब से बांटी गई। बताया कि दिव्यांगों के लिए समय-समय पर मुफ्त शिविर भी लगाए जाते हैं। इस अवसर पर सारिका चौधरी, बीपी गुप्ता, मनीषा सिंघल, गगन सेठी आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर एलिवेटेड रोड से सुगम होगा आमजन का सफर

chat bot
आपका साथी