शिविर में 47 बालिकाओं ने लिया आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

विकासनगर क्रीड़ा भारती विकासनगर के तत्वावधान में सक्षम महिला निर्भय महिला अभियान के तहत बेटियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 04:28 AM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 04:28 AM (IST)
शिविर में 47 बालिकाओं ने लिया आत्मरक्षा का प्रशिक्षण
शिविर में 47 बालिकाओं ने लिया आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी, विकासनगर: क्रीड़ा भारती विकासनगर के तत्वावधान में सक्षम महिला निर्भय महिला अभियान के तहत बेटियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया। 45 दिनों तक निश्शुल्क चले इस प्रशिक्षण शिविर में क्षेत्र की 47 बालिकाओं ने आत्मरक्षा के गुर सीखे। शनिवार को समापन अवसर पर सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र बांटे गए। संस्था की मुख्य प्रशिक्षक एवं कोच शिल्पा राय ने कहा कि बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए निरंतर अभियान चलाया जा रहा है।

पछवादून के विकासनगर में बेटियों को आत्मरक्षा के गुर सिखाने को ओकिनावा कोशिकी गोजो रियो कराटे डू शितो शाकामोतो शिनकान एकेडमी की ओर से निश्शुल्क प्रशिक्षण शिविर का आयोजन पिछले काफी समय से किया जा रहा है। शिविर में मुख्य प्रशिक्षक एवं कोच ब्लैक बेल्ट विजेता जौनसार की शिल्पा राय व पछवादून की सरमीत कौर है। इनकी देखरेख में चल रहे प्रशिक्षण शिविर में कई बालिकाओं को आत्मरक्षा के लिए जूडो, कराटे व कुंगफू आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। क्रीड़ा भारती विकासनगर के सहयोग से एकडेमी में पिछले 45 दिनों से चल रहा प्रशिक्षण शिविर का शनिवार को समापन हो गया। इस दौरान क्षेत्र की 47 बालिकाओं को संस्था की ओर से जुडो-कराटे का निश्शुल्क प्रशिक्षण दिया गया। शिविर के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि वीर शहीद केसरीचंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. राजकुमारी चौहान ने कहा कि प्रशिक्षण के माध्यम से बेटियां विपरीत परिस्थितियों में अपना बचाव स्वयं कर सकती है। समय के साथ बेटियों को आत्मरक्षा के लिए स्वयं को तैयार करना होगा। कहा तेजी से बदलते सामाजिक परिवेश में बेटियों को सक्षम बनाने की आवश्यकता महसूस की जा रही है। कहा कि प्रशिक्षण के दौरान तमाम विधाएं नारी को सशक्त बनाने में मददगार होगी। डॉ. राजकुमारी चौहान ने इस तरह के आयोजनों से बालिकाओं व महिलाओं में आत्म सुरक्षा का भाव जागृत होगा। उन्होंने एकेडमी के इन प्रयासों की सराहना की। क्रीड़ा भारती के आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर में 47 प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र बांटे गए। इस मौके पर एकेडमी की कोच शिल्पा राय, सरमीत कौर, भूपेंद्र कौर, मनीषा चौहान आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी