PM Modi Visit: दून में पीएम नरेन्‍द्र मोदी की जनसभा को 45 स्कूल बंद, लेकिन तय समय पर होगी परीक्षा

पीएम मोदी की जनसभा में सुरक्षा व यातायात व्यवस्था के दृष्टिगत जिला प्रशासन ने परेड ग्राउंड के एक किमी की परिधि में स्थित 45 स्कूलों में भले ही शनिवार का अवकाश घोषित कर दिया हो लेकिन इन स्कूलों में होने वाली परीक्षाएं अपने निर्धारित समय पर होंगी।

Raksha PanthriSat, 04 Dec 2021 07:30 AM (IST)
PM Modi Visit: दून में पीएम नरेन्‍द्र मोदी की जनसभा को 45 स्कूल बंद।

जागरण संवाददाता, देहरादून। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनसभा में सुरक्षा व यातायात व्यवस्था के दृष्टिगत जिला प्रशासन ने परेड ग्राउंड के एक किमी की परिधि में स्थित 45 स्कूलों में भले ही शनिवार का अवकाश घोषित कर दिया हो, लेकिन इन स्कूलों में होने वाली परीक्षाएं अपने निर्धारित समय पर होंगी। दरअसल, आज सीबीएसई की 10वीं की गणित की टर्म परीक्षा के साथ ही उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की समूह ग की भर्ती परीक्षा होनी है।

स्कूल बंद होने की घोषणा से परीक्षार्थियों व अभिभावकों में असमंजस की स्थिति बन गई थी। देर शाम जब इस संबंध में प्रशासन के फोन घनघनाए तो प्रशासन हरकत में आया और परीक्षार्थियों के लिए बाकायदा गाइडलाइन जारी करनी पड़ी। जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने बताया कि सभी परीक्षा अपने निर्धारित समय पर होंगी, बशर्ते परीक्षार्थियों को परीक्षा के निर्धारित समय से दो घंटे पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा।

इस दौरान सार्वजनिक परिवहन की समस्या को देखते हुए अगर कोई अभिभावक अपने वाहन से बच्चों को परीक्षा केंद्र ले जाना चाहता है तो अभिभावक को परीक्षा के प्रवेश-पत्र की छायाप्रति और अपना पहचान पत्र अनिवार्य रूप से साथ रखना होगा। परीक्षा स्थल जाने या आने के दौरान जहां भी पुलिस की बैरिकेडिंग होगी, वहां परीक्षार्थी व उनके अभिभावक को प्रवेश पत्र व पहचान पत्र दिखाने के बाद रोका नहीं जाएगा। इसके लिए सभी बैरिकेडिंग पर सूचना प्रसारित कर दी गई है।

जिलाधिकारी डा.आर राजेश कुमार का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परेड ग्राउंड में आज होने वाली जनसभा से दोनों परीक्षाओं में कोई व्यवधान उत्पन्न नहीं होगा। सीबीएसई 10वीं गणित की टर्म परीक्षा व शाम को अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की समूह ग की भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी व उनके अभिभावक परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से पहुंच जाएं। बैरिकेडिंग पर प्रवेश पत्र व आइडी दिखाकर आसानी से वह परीक्षा केंद्र पहुंच सकते हैं।

यहां पर होगी चेकिंग

-बहल चौक

-धर्मपुर चौक

-बिंदाल पुल तिराहा

-सहारनपुर चौक

-सहस्रधारा क्रासिंग

यहां से होगी पैदल एंट्री

-दर्शनलाल चौक

-बुद्धा चौक

-एस्लेहाल चौक

-ग्लोब चौक

-सेंट जोजफ्स तिराहा

-सर्वे चौक

पुलिस अधीक्षक, यातायात -स्वप्न किशोर का कहना है कि परीक्षा देने के लिए जाने वाले अभ्यर्थियों को किसी भी सूरत में नहीं रोका जाएगा। इसके लिए गाइडलाइन भी जारी की चुकी है। परीक्षार्थी दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र के लिए निकलें। रूट प्लान के अनुसार परीक्षार्थियों के स्वजन को अपने वाहन निर्धारित पार्किंग में ही पार्क करना होगा। इसके बाद वह अपने प्रवेश पत्र व एडमिट कार्ड दिखाकर परीक्षा केंद्रों तक पहुंच सकते हैं।

समूह की परीक्षा को दो घंटे पहले पहुंचे अभ्यर्थी: सचिव

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से शनिवार व रविवार दो दिन तीन पालियों में समूह ग के रिक्त 854 पदों के लिए लिखित भर्ती परीक्षा होनी है। इस परीक्षा के लिए दो लाख 19 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षा प्रदेशभर के 190 केंद्रों पर होगी, जिसमें करीब 40 केंद्र देहरादून में हैं। शनिवार को परीक्षा दोपहर बाद तीन से पांच बजे के बीच आयोजित की जाएगी।

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनसभा के बाद ही करीब तीन बजे से भर्ती परीक्षा प्रारंभ होगी। दो दिन पूर्व अभ्यर्थियों से संवाद के जरिये यह आग्रह किया गया था कि वह अपने परीक्षा केंद्रों में समय से पहले पहुंचें। प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी के जनसभा स्थल परेड ग्राउंड के करीब एक किलोमीटर के दायरे में 17 विद्यालयों में परीक्षा केंद्र हैं। इन परीक्षा केंद्रों के अभ्यर्थियों को परीक्षा से दो घंटे पहले पहुंचने का अनुरोध किया गया है।

समूह ग के लिए परेड ग्राउंड के आसपास के परीक्षा केंद्र

-श्रीगुरु राम राय पब्लिक स्कूल बिंदाल

-श्रीगुरु राम राय पब्लिक स्कूल बिंदाल तालाब

-द्रोणा इंटरनेशनल स्कूल म्यूनिशिपल रोड

-डीएवी इंटर कालेज करनपुर,

-डीबीएस पीजी कालेज करनपुर,

-डीएवी पीजी कालेज ए-ब्लाक करनपुर

-डीएवी पीजी कालेज बी-ब्लाक करनपुर

- राजकीय बाल्मिकी इंटर कालेज राजपुर,

-गांधी इंटर कालेज गांधी रोड देहरादून

-एमकेपी इंटर कालेज निकट दून अस्पताल

-सीएनआइ ब्वायज इंटर कालेज पलटन बाजार

-श्रीगुरु राम राय पब्लिक स्कूल राजा रोड

-श्री गुरुनानक पब्लिक ब्याइज इंटर कालेज चुक्खूवाला

-राजकीय बालिका इंटर कालेज लक्खीबाग

-सेंट ऐंजल इंटर कालेज बिहारी लाल मार्ग

-श्रीगुरु राम राय पब्लिक स्कूल रेसकोर्स- ए ब्लाक

-श्रीगुरु राम राय पब्लिक स्कूल बिंदाल तालाब- बी ब्लाक

टर्म परीक्षा में 15 से 20 हजार छात्र होंगे शामिल

आज सीबीएसई की 10वीं की गणित की टर्म परीक्षा में शहर के करीब 15-20 हजार छात्र शामिल होंगे, लेकिन परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में उन्हें तमाम मुश्किलों का सामना करना होगा। परीक्षा 11 बजे से शुरू होनी है। स्कूलों ने छात्रों से अपील की है कि वह साढ़े नौ बजे तक स्कूल पहुंच जाएं। दून इंटरनेशनल स्कूल के प्रधानाचार्य दिनेश बड़थ्वाल का कहना है कि बोर्ड की परीक्षा स्थगित नहीं की जा सकती। छात्रों से कहा है कि स्थिति को देखते हुए तय समय से करीब दो घंटा पहले पहुंचने की कोशिश करें।

शिक्षा विभाग के आदेश से फैला भ्रम

शिक्षा विभाग ने विद्यालयों को लेकर जो आदेश जारी किया उसने भी भ्रम पैदा कर दिया। परेड मैदान के एक किमी की परिधि में आने वाले 45 स्कूलों को बंद करने के आदेश किए गए। जिनमें दस स्कूल सीबीएसई बोर्ड के भी हैं। इनमें ग्रेस एकेडमी, जसवंत माडर्न, चिल्ड्रंस एकेडमी, दून इंटरनेशनल, ज्ञानंदा स्कूल, द्रोण, एसजीआरआर पब्लिक स्कूल राजा रोड, एसजीआरआर पब्लिक स्कूल ईसी रोड, एसजीआरआर पब्लिक स्कूल रेसकोर्स व एसजीआरआर पब्लिक स्कूल तालाब शामिल हैं। आदेश में इस बात का कहीं उल्लेख नहीं किया गया कि बोर्ड परीक्षाएं यथावत होंगी और छात्रों को आने-जाने की छूट होगी। प्रभारी मुख्य शिक्षाधिकारी वाईएस चौधरी के अनुसार बोर्ड परीक्षा वाले छात्रों को छूट दी गई है। किसी कारण आदेश में इसका उल्लेख नहीं हो पाया था बाद में स्थिति स्पष्ट कर दी गई है।

यह भी पढ़ें- PM मोदी आज दूवभूमि से करेंगे चुनावी शंखनाद, दून के परेड मैदान में विजय संकल्प रैली; देंगे कई सौगात भी

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.