Unlock 2.0: आज 400 लोग करवा सकेंगे आधार से जुड़े काम, यहां करें आवेदन

आधार केंद्रों पर भी लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है। बढ़ती भीड़ को देखते हुए केंद्र पर एक दिन में अपॉइंटमेंट की संख्या भी बढ़ा दी है।

By Edited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 03:00 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 12:11 PM (IST)
Unlock 2.0: आज 400 लोग करवा सकेंगे आधार से जुड़े काम, यहां करें आवेदन
Unlock 2.0: आज 400 लोग करवा सकेंगे आधार से जुड़े काम, यहां करें आवेदन

देहरादून, जेएनएन। अनलॉक-2 में मिली राहत के बाद आधार केंद्रों पर भी लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है। बढ़ती भीड़ को देखते हुए केंद्र पर एक दिन में अपॉइंटमेंट की संख्या भी बढ़ा दी है। अब सोमवार से एक दिन में 400 लोग आधार से जुड़े काम केंद्र पर करवा सकेंगे। पहले एक दिन में 150 लोगों को ही केंद्र पर आने की अनुमति थी।कोरोना वायरस संक्रमण के चलते करीब तीन महीनों से जीएमएस रोड स्थित आधार केंद्र बंद चल रहा था।बायोमेट्रिक इस्तेमाल करने की छूट मिलने में देरी के चलते केंद्र को खुलने में कुछ समय और लग गया। अब केंद्र खुलने के बाद से लगातार लोगों की भीड़ केंद्र पर बढ़ती जा रही है। पिछले 15 दिनों में ही भीड़ तीन गुना बढ़ गई है। केंद्र खुलने के बाद शुरुआत में एक दिन में 100 लोगों को आने की अनुमति थी, लेकिन बढ़ती भीड़ को देखते हुए इसे बढ़ा कर 150 करना पड़ा। अब सोमवार से केंद्र पर 400 लोगों को अपॉइंटमेंट के आधार पर आने की अनुमति है। 

आधार केंद्र के ऑपरेशन मैनेजर आदित्य शुक्ला ने बताया कि केंद्र पर नए कार्ड बनाने, नाम या नंबर अपडेट करने समेत सभी काम शुरू हो गए हैं। अब छह दिन खुलेगा केंद्र जीएमएस रोड स्थित आधार केंद्र अब हफ्ते में छह दिन खुला रहेगा। पूर्व में जिले में लागू व्यवस्थाओं के कारण शनिवार एवं रविवार को केंद्र बंद था। आधार केंद्र के ऑपरेशन मैनेजर आदित्य शुक्ला ने बताया कि सुबह नौ बजे से लेकर शाम साढ़े पांच बजे तक केंद्र पर आधार से जुड़े काम करवाए जा सकते हैं। 
अपॉइंटमेंट के बाद ही आएं केंद्र कोरोना वायरस के चलते आधार केंद्र पर शारीरिक दूरी बनाने और सीमित संख्या में लोगों को सेवाएं देने के उद्देश्य से ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था लागू की गई है। केंद्र पर आने से पहले देहरादून आधार केंद्र की वेबसाइट पर अपॉइंटमेंट लेना होगा। लोगों को अपने काम के हिसाब से फीस भी ऑनलाइन ही जमा करनी होगी। यहीं से केंद्र पर आने का समय भी दिया जाएगा। उपभोक्ताओं को उसी समय केंद्र पर आना होगा, जिससे केंद्र पर भीड़ लगे बिना सभी का काम हो जाए। 
यहां करें आवेदन: www.uidai.gov.in
chat bot
आपका साथी