आशा कार्यकर्त्‍ताओं की प्रोत्साहन राशि के लिए 2.71 करोड़ जारी, मुख्‍यमंत्री ने दी हरी झंडी

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जिलों में 367 नई आशा कार्यकर्त्‍ताओं की नियुक्ति के लिए चयन की सहमति दी है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश कार्यरत 565 नई आशा कार्यकर्त्‍ताओं को वर्ष 19-20 और 20-12 की प्रोत्साहन राशि 2.71 करोड़ जारी करने को हरी झंडी दे दी है। साथ ही वर्ष 20-21 में जिलों में 367 नई आशा कार्यकत्रियों की नियुक्ति के लिए चयन की भी सहमति दी है।

Publish Date:Sun, 24 Jan 2021 05:41 PM (IST) Author: Sumit Kumar

राज्‍य ब्‍यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश में तैनात 575 आशा कार्यकर्त्‍ताओं  को वित्तीय वर्ष 2019-2020 और 2020-2021 की प्रोत्साहन राशि 2.71 करोड़ रुपये जारी करने को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही उन्होंने जिलों में 367 नई आशा कार्यकर्त्‍ताओं  की नियुक्ति के चयन को भी सहमति दी है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को कुछ समय पहले चिकित्सा स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा विभाग ने प्रदेश में कार्यरत 575 आशा कार्यकर्त्‍ताओं  को प्रोत्साहन राशि देने के संबंध में प्रस्ताव उपलब्ध कराया था। मुख्यमंत्री ने जिलों में नई आशा कार्यकर्ताओं के चयन को भी बतौर वित्त मंत्री मंजूरी प्रदान की है। दरअसल, केंद्र सरकार की गाईडलाइन के अनुसार नई आशा कार्यकर्त्‍ताओं  के चयन के प्रस्ताव को भी वित्त विभाग की मंजूरी आवश्यक थी। इसलिए वित्त मंत्री के रूप में यह पत्रावली मुख्यमंत्री के पास भेजी गई थी। इन नई नियुक्तियों के होने से वित्त विभाग पर सालाना 88.08 लाख रुपये का वित्तीय भार पड़ेगा।

उत्तरकाशी व चमोली में पीएचसी स्वीकृत

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तरकाशी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जखोल के प्रथम चरण के निर्माण कार्य के लिए 11.16 लाख तथा चमोली जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए 13.17 लाख रुपये की राशि जारी की है। गैरसैंण अस्पताल में 20 अतिरिक्त बेड बनेंगे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने चमोली जिले के अंतर्गत उप जिला चिकित्सालय गैरसैंण में 20 अतिरिक्त बेड के निर्माण को मंजूरी प्रदान की है। इसके लिए 36.93 लाख की राशि अवमुक्त करने को मुख्यमंत्री ने स्वीकृति प्रदान की है।

यह भी पढ़ें- Desh ki beti: सृष्टि गोस्वामी बनीं उत्तराखंड की एक दिन की सीएम, चल रहा बैठकों का दौर; साढ़े चार घंटे तक होगा बहुत कुछ खास

 चंपावत के सिलिंगटाक में टी टूरिज्म के कार्यों को वित्तीय स्वीकृति

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने चंपावत के सिलिंगटाक में टी टूरिज्म हट की मरम्मत के अलावा व्यू प्वाइंट, कैफिटेरिया व टिकट हाउस बनाने तथा तारबाड़ के कायों के लिए 1.05 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है। कार्बेट और राजाजी टाईगर रिजर्व पार्कों के लिए छह करोड़ मंजूर

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य सेक्टर योजना में कार्बेट व राजाजी टाईगर रिजर्व पार्कों में संरक्षण और विकास कार्यों के लिए छह करोड़ की धनराशि आवंटित करने को मंजूरी प्रदान की है। इस योजना पर दोनों पार्कों में काम शुरू हो गया है।

कोटाबाग में धमोला नहर का होगा जीर्णोद्धार

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य सेक्टर पोषित नहर निर्माण मद से जिला नैनीताल के विकासखंड कोटाबाग में 5.29 किमी लंबी धमोला नहर के जीर्णोंद्धार के लिए 1.07 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की है। उन्होंने इसकी पहली किस्त के रूप में 43.16 लाख की राशि अवमुक्त करने पर भी सहमति दी है। 

यह भी पढ़ें- Haridwar Kumbh 2021: कुंभ को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइन, श्रद्धालुओं को रखना होगा इस बात का ध्यान

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.