उमा के अभियान में बिना मास्क के मिले 20 फीसद लोग, अधिकांश गली-मोहल्लों के

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लोग अब मास्क लगाकर भले ही बाहर निकल रहे हों लेकिन बीते 15 दिनों में 20 फीसद लोग बगैर मास्क के पाए गए। यह आंकड़ा उमा की ओर से शहर के 16 क्षेत्रों में चलाए गए अभियान के दौरान पाया गया।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 04:20 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 04:20 PM (IST)
उमा के अभियान में बिना मास्क के मिले 20 फीसद लोग, अधिकांश गली-मोहल्लों के
उमा के अभियान में बिना मास्क के मिले 20 फीसद लोग। प्रतीकात्मक फोटो

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लोग अब मास्क लगाकर भले ही बाहर निकल रहे हों, लेकिन बीते 15 दिनों में 20 फीसद लोग बगैर मास्क के पाए गए। यह आंकड़ा उत्तरांचल महिला एसोसिएशन(उमा) की ओर से शहर के 16 क्षेत्रों में चलाए गए 'मास्क न लगाने वालों को रोको व टोको' अभियान के दौरान पाया गया। उमा के सदस्यों ने तकरीबन 50 हजार व्यक्तियों से संपर्क किया, जिसमें से 10 हजार लोग बगैर मास्क के पाए गए। इनमें से अधिकांश लोग गली मोहल्ले में सामने आए।

उमा ने बीते छह अप्रैल से यह अभियान चलाया, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के लिए 50 सदस्यीय महिलाओं की टीम बनाई गई। महिलाओं  ने रायपुर रोड, आदर्श विहार, स्टेट बैंक कालोनी, सहस्रधारा रोड, केवल विहार, आइटी पार्क, जीएमएस रोड, एकता विहार, राजेश्वर नगर फेज 1 व 2, तिलक रोड, नेहरू कॉलोनी डालनवाला, मिलन विहार समेत 16 क्षेत्रों में अभियान चलाया। इसके तहत मास्क न पहनने वालों को सदस्यों ने टोककर उन्हें कोरोना संक्रमण को देखते हुए घर से बाहर निकलते ही अनिवार्य रूप से मास्क पहनने को जागरूक किया। 

संस्था की अध्यक्ष साधना शर्मा ने बताया कि 20 अप्रैल को यानी अभियान से शुरुआती 15 दिनों में इन क्षेत्रों में 50 हजार व्यक्तियों से संपर्क करने पर पाया कि 10 हजार बिना मास्क के ही बाहर निकल रहे हैं, जिसमें व्यक्तियों ने मास्क न लगाने के पीछे का कारण चलने में सांस फूलना, कोरोना से बचाव के लिए टीका लगाने, बालियां खोना, खाना व पानी पीना बताया।

सभी को कोरोना के बढ़ते संक्रमण के प्रति जागरुक का मास्क पहनने के का संकल्प  दिलाया गया। उन्होंने बताया कि बीते कुछ दिनों में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए संस्था वर्चुअल माध्यम से महिलाओं को विभिन्न रेसिपी, नृत्य, काव्य पाठ आदि प्रतियोगिता कराएगी।

यह भी पढ़ें- देहरादून में निजी लैब में भी कोरोना की जांच के लिए घंटों इंतजार

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी