17 जून को पुलिस की मुख्यधारा में शामिल होंगे 17 डीएसपी

17 जून को 17 डीएसपी पुलिस की मुख्यधारा में शामिल होंगे। पुलिस ट्रेनिंग स्कूल (पीटीसी) नरेंद्रनगर में करीब साढ़े 12 महीने की ट्रेनिंग के बाद पासिंग आउट परेड का आयोजन किया जाएगा। परेड में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत सहित पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार व अन्य अधिकारी शामिल होंगे।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 11:19 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 11:19 AM (IST)
17 जून को पुलिस की मुख्यधारा में शामिल होंगे 17 डीएसपी
उत्‍तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, देहरादून। 17 जून को 17 डीएसपी पुलिस की मुख्यधारा में शामिल होंगे। पुलिस ट्रेनिंग स्कूल (पीटीसी) नरेंद्रनगर में करीब साढ़े 12 महीने की ट्रेनिंग के बाद पासिंग आउट परेड का आयोजन किया जाएगा। परेड में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत सहित पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार व अन्य अधिकारी शामिल होंगे।

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीमित संख्या में ही पासिंग आउट होने वाले डीएसपी के स्वजन को बुलाया जाएगा। करीब डेढ़ घंटे के कार्यक्रम में पासिंग आउट परेड, मुख्यमंत्री व पुलिस अधिकारियों के भाषण शामिल होंगे। डीएसपी का यह छठा बैच है, जो पीटीसी नरेंद्रनगर से पासिंग आउट होगा। कोविड के कारण इस बार ट्रेनिंग आनलाइन भी करवाई गई थी। पास आउट होने वालों में डीएसपी में उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के शामिल हैं।

ट्रेनिंग के दौरान अधिकारियों को अंतरकक्ष व बाहरी कक्ष प्रशिक्षण, घुड़सवारी, तैराकी, व्यवहारिकता, साइबर थाने, एसटीएफ व अन्य इकाइयों का भ्रमण, विजिलेंस, कुंभ ड्यूटी व कांवड ड्यूटी अटैचमेंट, पुलिस ट्रेनिंग, योग, पीटी, विभिन्न जगह की विजिटिंग करवाई गई। पासिंग आउट के बाद सभी डीएसपी का छह महीने का थानों का प्रशिक्षण करवाया जाएगा।

सृजित पदों के सापेक्ष कम थे अधिकारी

बताया जा रहा है कि उत्तराखंड में सृजित पदों के सापेक्ष डीएसपी कम थे। समय-समय पर डीएसपी के सेवानिवृत्त होने के कारण विभिन्न इकाइयों में डीएसपी की कमी चल रही थी। 17 डीएसपी पुलिस की मुख्यधारा में जुड़ने के बाद यह कमी पूरी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें-निर्माण कार्यो में देरी पर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने जताई नाराजगी, कार्रवाई की चेतावनी दी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी