पंचायती राज को मिले 161 वीडीओ

राज्य ब्यूरो, देहरादून

ग्राम विकास अधिकारियों की कमी से जूझ रहे पंचायती राज विभाग को अब कुछ राहत मिल गई है। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने 195 पदों के सापेक्ष 161 के लिए सफल रहे अभ्यर्थियों की सूची विभाग को मुहैया करा दी है। इसमें उत्तरकाशी जिले का परिणाम फिलहाल रोका गया है। इसके साथ ही विभाग ने सफल रहे अभ्यर्थियों से संबंधित जिलों के जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय से संपर्क कर नियुक्ति पत्र प्राप्त करने को कहा है।

ग्राम पंचायत विकास अधिकारी (वीडीओ) को ग्राम पंचायत की मुख्य धुरी माना जाता है। पंचायतों के अभिलेख और इनके रखरखाव के साथ ही विभिन्न प्रमाणपत्र निर्गत करने और आख्या देने को वीडीओ ही अधिकृत है। बावजूद इसके राज्य में काफी संख्या में ये पद खाली चल रहे हैं। कुल सृजित 1175 पदों में से 829 पर ही तैनाती है।

हालांकि, कामकाज में आ रही दिक्कतों के मद्देनजर विभाग ने 2015 में ऊधमसिंहनगर जिले को छोड़कर शेष 12 जिलों में वीडीओ के 195 पदों का अधियाचन आयोग को भेजा। तब ऊधमसिंहनगर में पद रिक्त नहीं थे। अधियाचित पदों के लिए परीक्षा होने के साथ ही परिणाम भी जारी हो चुका था, लेकिन बाद में विभिन्न कारणों के चलते यह मसला लटका हुआ था। अब आयोग ने कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए उत्तरकाशी को छोड़ शेष 11 जिलों के लिए 161 पदों के लिए सफल रहे अभ्यर्थियों की सूची विभाग को मुहैया करा दी है।

अपर सचिव एवं पंचायती राज विभाग के निदेशक एचसी सेमवाल के अनुसार विभाग को 161 वीडीओ मिलने से कुछ राहत मिलेगी। सफल रहे अभ्यर्थियों से संबंधित जिलों के डीपीआरओ कार्यालय से संपर्क कर नियुक्ति की औपचारिकता पूरी करने को कहा गया है उन्होंने यह भी जानकारी दी कि 151 रिक्त पदों का अधियाचन आयोग को भेज दिया गया है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.