ऋषिकेश : स्वयंसेवियों ने 150 किलो प्रतिबंधित पालीथिन का कूड़ा किया एकत्र

श्री भरत मंदिर इंटर कालेज ऋषिकेश की एनएसएस इकाई की ओर से अमृत महोत्सव के तहत पालीथिन के निस्तारण को शांति नगर एवं विद्यालय परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान स्वयंसेवियों ने 150 किलो प्रतिबंधित पालीथिन का कूड़ा एकत्र किया।

By Edited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 09:00 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 09:00 PM (IST)
ऋषिकेश : स्वयंसेवियों ने 150 किलो प्रतिबंधित पालीथिन का कूड़ा किया एकत्र
शांति नगर क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाते एनएसएस के स्वयंसेवी। जागरण

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। श्री भरत मंदिर इंटर कालेज ऋषिकेश की राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाई की ओर से अमृत महोत्सव के तहत पालीथिन के निस्तारण के लिए शांति नगर एवं विद्यालय परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान स्वयंसेवियों ने लगभग 150 किलो प्रतिबंधित पालीथिन का कूड़ा एकत्र किया गया। स्वयंसेवियों ने नागरिकों को प्लास्टिक के इस्तेमाल तथा इससे होने वाले नुकसान को लेकर जागरूक भी किया।

स्वच्छता अभियान को पार्षद राजेश कुमार एवं अन्य नागरिकों ने भी सहयोग प्रदान किया। इससे पहले विद्यालय परिसर में विद्यालय के प्रधानाचार्य मेजर गोविद सिंह रावत ने स्वयंसेवियों को प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दी।

वहीं कार्यक्रम अधिकारी जयकृत सिंह रावत ने सिगल यूज प्लास्टिक मुक्त देश बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने की अपील की। इस अवसर पर उप प्रधानाचार्य यमुना प्रसाद त्रिपाठी, शिव प्रसाद बहुगुणा, डा. सुनील दत्त थपलियाल, रेड क्रास प्रभारी रंजन अंथवाल, नीलम मनोरी, सुनीता, सुशीला बड़थ्वाल आदि उपस्थित थे।

रैली निकाल स्वच्छता के प्रति जागरूक किया

अमृत महोत्सव के तहत हरिचंद आदर्श कन्या इंटर कालेज की छात्राओं ने इंदिरानगर, नेहरूग्राम में स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली। मंगलवार को प्रधानाचार्य पूनम रानी शर्मा एवं एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी ज्योति सडाना के नेतृत्व में एनएसएस छात्राओं ने रैली निकाली। हाथ में नारे लिखी तख्तिया लेकर चल रही छात्राओं ने लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया। स्वयंसेवी छात्राओं ने इंदिरानगर, नेहरू ग्राम क्षेत्र की गलियों में स्वच्छता अभियान चलाकर कचरे को एकत्रित कर उसका निस्तारण किया। क्षेत्रीय पार्षद जगत सिंह ने स्वयंसेवी छात्राओं के जागरूकता कार्यक्रम की सराहना की।

---------------------------------------

जिला पंचायत अध्यक्ष पर लगाया अनियमितता का आरोप

जिला पंचायत चमोली के उपाध्यक्ष लक्ष्मण सिंह रावत ने जिला पंचायत अध्यक्ष चमोली रजनी भंडारी पर वित्तीय अनियमितता के आरोप लगाए हैं। इस संबंध में उन्होंने गढ़वाल मंडल आयुक्त व मुख्यमंत्री से भी शिकायत की है। पत्रकारों से वार्ता में जिला पंचायत चमोली के उपाध्यक्ष लक्ष्मण सिंह रावत ने आरोप लगाया कि जिला पंचायत चमोली की अध्यक्ष रजनी भंडारी ने नंदा देवी राजजात के कार्य नियम विरुद्ध करवाए। उनकी ओर से मोटर मार्गों पर सरकार के दिशा-निर्देशों के विरुद्ध गेटों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने दो वर्ष पूर्व हो चुके कार्यों का अभी तक भुगतान नहीं किया है। उन्होंने कहा कि रजनी भंडारी के कार्यकाल में की गई वित्तीय अनियमितता के संबंध में शासन की ओर से उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया, लेकिन आज तक उस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

यह भी पढ़ें:- देहरादून: नगर निगम ने अब डेंगू की रोकथाम को कसरत की तेज, वृहद पैमाने पर की जाएगी फागिंग

chat bot
आपका साथी