स्वास्थ्य केंद्रों में 1236 नागरिकों को मिली कोरोना की डोज

चकराता मैदानी इलाके से पहाड़ तक तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य केंद्रों में बड़ी संख्या में लोग टभ्काकरण को पहुंच रहे हैं। शनिवार को जौनसार और पछवादून के विभिन्न केंद्रों पर कुल 1236 व्यक्तियों ने टीका लगवाया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 02:30 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 02:30 AM (IST)
स्वास्थ्य केंद्रों में 1236 नागरिकों को मिली कोरोना की डोज
स्वास्थ्य केंद्रों में 1236 नागरिकों को मिली कोरोना की डोज

संवाद सूत्र, चकराता: मैदानी इलाके से पहाड़ तक तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए बड़ी संख्या में लोग वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य केंद्रों में पहुंच रहे हैं। जौनसार और पछवादून के स्वास्थ्य केंद्रों में चल रहे टीकाकरण अभियान के तहत कुल 1236 नागरिकों को कोरोना का टीका लगा। इसमें 345 नागरिकों को पहली डोज और 891 वरिष्ठ नागरिकों को इसकी दूसरी डोज दी गई।

उपजिला चिकित्सालय विकासनगर एवं राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चकराता के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केशर सिंह चौहान ने कहा कि प्रखंड से जुड़े सीएचसी चकराता, राजकीय अस्पताल त्यूणी, पीएचसी मानथात और स्वास्थ्य केंद्र जाड़ी में चल रहे टीकाकरण अभियान में कुल 256 नागरिकों का वैक्सीनेशन किया गया। इसमें 69 स्थानीय नागरिकों को कोरोना का पहला टीका लगा और 187 वरिष्ठ नागरिकों को दूसरी डोज दी गई। 549 स्थानीय नागरिकों का वैक्सीनेशन हुआ, जिसमें 268 नागरिकों ने कोरोना का पहला टीका लगवाया और 281 वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना की दूसरी डोज दी गई। इसी तरह राजकीय अस्पताल कालसी की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. गरिमा भट्ट ने कहा कि प्रखंड से जुड़े सीएचसी साहिया, पीएचसी कालसी और राजकीय एलोपैथिक चिकित्सालय लखवाड़ में कुल 210 नागरिकों को कोरोना का टीका लगा। इसमें 40 स्थानीय नागरिकों को इसकी पहली डोज और 170 वरिष्ठ नागरिकों को दूसरी डोज दी गई। पछवादून के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहसपुर की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. विनीता सयाना ने कहा कि प्रखंड से जुड़े सीएचसी सहसपुर, पीएचसी सेलाकुई, पीएचसी राजावाला, पीएचसी नयागांव पेलियो, पीएचसी भगवंतपुर और कैंट बोर्ड स्वास्थ्य केंद्र में चल रहे टीकाकरण अभियान में शनिवार को कुल 770 नागरिकों का वैक्सीनेशन किया गया। इसमें 236 नागरिकों को कोरोना का पहला टीका लगा और 534 वरिष्ठ नागरिकों को इसकी दूसरी डोज दी गई। कोरोना संक्रमण से बचाव को टीकाकरण के लिए सुबह से शाम तक स्वास्थ्य केंद्रों में स्थानीय नागरिकों की काफी भीड़ जुटी। इस दौरान जौनसार के चकराता और कालसी प्रखंड से जुड़े स्वास्थ्य केंद्रों में कुल 466 नागरिकों और पछवादून के सहसपुर ब्लॉक क्षेत्र में 770 नागरिकों ने कोविड-19 से बचाव को टीका लगवाया। चकराता प्रखंड के पीएचसी मानथात में सबसे अधिक 161 नागरिकों, कालसी प्रखंड के लखवाड़ केंद्र में 143 और सहसपुर प्रखंड के पीएचसी राजावाला में सर्वाधिक 184 नागरिकों का वैक्सीनेशन हुआ। इस दौरान लखवाड़ निवासी उत्तराखंड राज्य सतर्कता समिति के सदस्य जगमोहन सिंह चौहान, प्रभारी चिकित्साधिकारी त्यूणी डॉ. नरेंद्र राणा, एसएडी लखवाड़ के चिकित्सक डॉ. अशोक, सीएचसी साहिया के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. विक्रम सिंह तोमर, चीफ फार्मेसिस्ट चकराता संजय धस्माना, फार्मेसिस्ट कुंवर सिंह, वैक्सीनेटर राजरानी, इंद्रा और अन्य पैरामेडिकल स्टाफ कर्मी मौजूद रहे।

------------

कोरोना के 32 नए मामले आए सामने

चकराता: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में जौनसार-बावर में चल रही स्वास्थ्य विभाग की टेस्टिग में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केशर सिंह चौहान ने कहा कि शनिवार को चकराता क्षेत्र में 83 व्यक्तियों के एंटीजन टेस्ट हुए, जिसमें 18 स्थानीय नागरिकों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी सक्रमितों को स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में होम आइसोलेट किया गया है। इसके अलावा चकराता क्षेत्र में 74 नागरिकों की आरटीपीसीआर जांच की गई। चिकित्सा अधीक्षक ने कहा कि अस्पताल प्रशासन की ओर से जिला मुख्यालय को भेजे गए 230 आरटीपीसीआर नमूने की जांच रिपोर्ट आना बाकी है। राजकीय अस्पताल त्यूणी के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. नरेंद्र राणा ने कहा कि सीमांत क्षेत्र में जारी स्वास्थ्य विभाग की जांच में 87 नागरिकों के एंटीजन टेस्ट हुए, जिसमें 14 लोग कोरोना संक्रमित मिले, जिन्हें होम आइसोलेट किया गया है।

----------------

चामा कंटेनमेंट जोन में ग्रामीणों की आवाजाही बंद

चकराता: जौनसार के सीमांत चामा गांव में स्वास्थ्य विभाग की टेस्टिग में कोरोना के कई मामले सामने आने से स्थानीय प्रशासन की जांच रिपोर्ट पर जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने शनिवार को जारी आदेश में चामा को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। जिलाधिकारी ने कंटेनमेंट जोन के आसपास आमजन की आवाजाही पर पूरी तरह रोक लगा दी है। एसडीएम संगीता कनौजिया ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए बने कंटेनमेंट जोन में रह रहे सभी ग्रामीणों से कोविड-19 के नियमों का पालन करने के साथ घरों में रहने को कहा गया है। इस दौरान संबंधित परिवारों को दैनिक आवश्यकता की सामग्री उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी संबंधित क्षेत्र के पूर्ति निरीक्षक को दी गई है। एसडीएम ने राजस्व पुलिस को कोविड-19 के नियमों का कड़ाई से अनुपालन कराने को कहा है। नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध पुलिस को कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी