देहरादून में 18-44 साल के लिए बनाएं 11 टीकाकरण केंद्र, कोविन पोर्टल पर ऐसे करें पंजीकरण

18 से 44 साल आयु वर्ग के लिए कोरोना टीकाकरण आज शुरू हो गया है। जिले में टीकाकरण को लेकर जबरदस्त उत्साह है। रविवार को टीकाकरण के सभी स्लॉट महज आधा घंटे में फुल हो गए। जिले में 18-44 साल के लिए ग्यारह केंद्र बनाए गए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 02:14 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 02:14 PM (IST)
देहरादून में 18-44 साल के लिए बनाएं 11 टीकाकरण केंद्र, कोविन पोर्टल पर ऐसे करें पंजीकरण
देहरादून में 18-44 साल के लिए बनाएं 11 टीकाकरण केंद्र।

जागरण संवाददाता, देहरादून। 18 से 44 साल आयु वर्ग के लिए कोरोना टीकाकरण आज शुरू हो गया है। जिले में टीकाकरण को लेकर जबरदस्त उत्साह है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रविवार को टीकाकरण के सभी स्लॉट महज आधा घंटे में फुल हो गए। जिले में 18-44 साल के लिए ग्यारह केंद्र बनाए गए हैं। जहां सोमवार को 2200 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा।

18 से 44 साल आयु वर्ग के लिए पंजीयन 28 अप्रैल से शुरू कर दिया गया था। पर राज्य में टीकाकरण की तिथि तय न होने के बाद पंजीकरण के उपरांत अपॉइनमेंट शेड्यूल करने का विकल्प लाभार्थियों को नहीं मिल रहा था। अब जबकि टीकाकरण शुरू हो रहा है, रविवार शाम चार बजे टीकाकरण केंद्रों की सूची कोविन पोर्टल पर डाली गई। साथ ही अपॉइनमेंट शेड्यूल करने का विकल्प भी लाभार्थियों को दिया गया। ताज्जुब ये कि साढ़े चार बजे से पहले ही सारे स्लॉट बुक हो गए। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राजीव दीक्षित ने बताया कि मंगलवार के लिए केंद्रों की सूची सोमवार को अपलोड की जाएगी।

कोविन या अरोग्य सेतु एप पर करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

18-44 की आयु के व्यक्तियों के लिए रजिस्ट्रेशन दो माध्यमों, कोविन प्लेटफॉर्म और अरोग्य सेतु एप पर पंजीकरण किया जा सकता है। टीकाकरण के लिए दस्तावेज प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी। भीड़ नियंत्रण के लिए यह फैसला लिया है कि कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और अपॉइनमेंट लेना अनिवार्य होगा।

जिले में यहां होगा टीकाकरण टीकाकरण केंद्र लाभार्थियों की संख्या राधा स्वामी सत्संग भवन-1 200 राधा स्वामी सत्संग भवन-2 200 राधा स्वामी सत्संग भवन-3 200 राजभवन डिस्पेंसरी             150 सनातन धर्म मंदिर प्रेमनगर 350 ब्लूमिंग बड्स स्कूल गढ़ी कैंट 100 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेलाकुई 200 राजकीय माध्यमिक विद्यालय ऋषिकेश 300 गणपति वेडिंग प्वाइंट भानियावाला 200 आशाराम स्कूल विकासनगर 200 सीएचसी चकराता 100

 वॉक-इन वैक्सीनेशन नहीं होगा

ध्यान देने वाली बात यह है कि इस वर्ग में वॉक-इन वैक्सीनेशन नहीं होगा। जैसे ही आप इन दोनों माध्यमों के जरिए रजिस्ट्रेशन कराएंगे तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन आएगा, जिसे आपको चेक करना होगा। अपॉइनमेंट मिलने के बाद वैक्सीन लगवाने दौरान अपनी स्लिप और फोटो आइडी साथ लेकर जाना होगा।

 कोविन पोर्टल पर ऐसे करें पंजीकरण कोविन वेबसाइट पर, रजिस्टर/साइन इन योर सेल्फ पर क्लिक करें अपना मोबाइल नंबर डालें और गेट ओटीपी चुनें। आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इसे अंकित करने के साथ कन्फर्म करें पर क्लिक करें। टीकाकरण पृष्ठ पर रजिस्ट्रेशन के लिए फोटो आइडी प्रूफ, नाम,लिंग और जन्म के वर्ष सहित अन्य विवरण डालें। रजिस्टर पर क्लिक करें। पंजीकरण उपरांत अपना टीकाकरण शेड्यूल करें। 

आयोग्य सेतु एप के जरिए पंजीकरण आयोग्य सेतु एप खोलें, फिर होम स्क्रीन पर कोविन टैब पर क्लिक करें। टीकाकरण पंजीकरण का चयन करें, फिर फोन नंबर, ओटीपी दर्ज करें। वेरिफाई पर क्लिक करें, आपका पंजीकरण पृष्ठ खुल जाएगा। कोविन पोर्टल के तरह सभी चरणों का पालन करें।

यह भी पढ़ें-मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने 18 से 44 वर्ष के लोगों के टीकाकरण अभियान का किया शुभारंभ

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी