आइटीआइ ट्रेडों के लिए 11 हजार से अधिक आवेदन, 25 से शुरू होंगे दाखिले

प्रदेशभर के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में दाखिले को लेकर युवाओं में क्रेज कम नहीं हुआ है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए पहली बार ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था की गई। उसके बावजूद प्रदेशभर से 11477 छात्र-छात्राओंने आवेदन किया है।

By Edited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 08:23 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 09:11 PM (IST)
आइटीआइ ट्रेडों के लिए 11 हजार से अधिक आवेदन, 25 से शुरू होंगे दाखिले
आइटीआइ में दाखिले को लेकर कोरोना संक्रमण को देखते हुए पहली बार ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था की गई।

देहरादून, जेएनएन। प्रदेशभर के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में दाखिले को लेकर युवाओं में क्रेज कम नहीं हुआ है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए पहली बार ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था की गई। उसके बावजूद प्रदेशभर से 11,477 छात्र-छात्राओंने आवेदन किया है। हालांकि, पिछले वर्ष प्रदेशभर से 16,010 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था। कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन के कारण 22 मार्च के बाद प्रदेशभर के आइटीआइ परिसर 21 सितंबर को खुले हैं। आगे ज्यादा विलंब न हो इसे देखते हुए 25 सितंबर से मेरिट लिस्ट जारी होते ही दाखिले भी शुरू कर दिए जाएंगे।

 प्रदेशभर के 32 आइटीआइ ट्रेडों में 7912 सीटें निर्धारित हैं। कोरोना संक्रमण काल में छात्र आइटीआइ में न आकर सीधे अपने घरों से ही फार्म भरें, इसलिए आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किए जा रहे थे। हालांकि जिन छात्रों के घर के आसपास ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने की सुविधा नहीं थी, ऐसे छात्र फॉर्म भरने से वंचित न रहें, इसे देखते हुए विभाग ने प्रदेश के सभी 13 जिलों में एक-एक बड़ी साधन संपन्न आइटीआइ को नोडल फेशिलिटेशन सेंटर बनाया था। इस आइटीआइ में कार्य दिवस पर कोई भी छात्र सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकता था। प्रशिक्षण एवं सेवायोजन के निदेशक डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि नेशनल कॉउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (एनसीवीटी) के तहत संचालित 32 ट्रेडों में दाखिले लिए जाएंगे। आइटीआइ के प्रति छात्रों में बहुत अधिक रूचि है जो उद्यमिता व कौशल विकास के द्वार खोलता है। इससे प्रदेश के उद्योगों को भी लाभ मिलेगा। प्रदेश में सबसे अधिक 20 ट्रेड देहरादून स्थित निरंजनपुर आइटीआइ में संचालित किए जा रहे हैं। 

 यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में 6.37 लाख श्रमिकों ने भुगता लॉकडाउन का खामियाजा, जानें- औद्योगिक इकाइयों की स्थिति

इन सीटों पर होंगे श्रेणीवार दाखिले

     श्रेणी              सीटों की संख्या सामान्य                  4204 अनुसूचित जाति       1499  ओबीसी                   1104  ईडब्ल्यूएस              780 अनुसूचित जनजाति  325

यह भी पढ़ें: Unlock 4.0 के दूसरे चरण में अंतरराज्यीय परिवहन खोलने के लिए उत्तराखंड सरकार तैयार, इन राज्‍यों के लिए चलेंगी बसें

chat bot
आपका साथी