11 घंटे बाद खुली लाइफ लाइन, 15 मार्ग अभी भी बंद

साहिया मंगलवार रात से लगातार चली बारिश के चलते जनजाति क्षेत्र जौनसार-बावर की अधिकांश सड़कें मलबा आने से बंद रही।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 07:28 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 07:28 PM (IST)
11 घंटे बाद खुली लाइफ लाइन, 15 मार्ग अभी भी बंद
11 घंटे बाद खुली लाइफ लाइन, 15 मार्ग अभी भी बंद

संवाद सूत्र, साहिया: मंगलवार रात से लगातार चली बारिश के चलते जनजाति क्षेत्र जौनसार-बावर की लाइफ लाइन कालसी-चकराता रोड पर 11 घंटे तक यातायात बाधित रहा, जिस पर मलबा हटाकर यातायात सुचारू करा दिया गया है, जबकि 15 मोटर और संपर्क मार्ग अभी भी बंद रहने से ग्रामीण गांवों में कैद हैं। उपज खेतों में बेकार हो रही है। लोक निर्माण विभाग और पीएमजीएसवाई ने बंद मार्गों को खोलने के लिए जेसीबी लगाई हुई है।

लोनिवि साहिया खंड के नौ मार्ग बंद होने से जौनसार-बावर में जनजीवन प्रभावित है। लोनिवि साहिया के कालसी-चकराता राज्य मार्ग पर जगह-जगह पहाड़ दरकने से जजरेड, खच्चर घाटी, मुंशीघाटी, अशनाड़ी, चापनू, लालपुल, सैंजगांव, कोरुवा के पास भारी मात्रा में मलबा आ गया, जिससे यातायात बाधित हो गया। रात एक बजे से बंद मोटर मार्ग बुधवार को दोपहर 12 बजे खुल सका। करीब 11 घंटे तक आवागमन बाधित रहने से किसानों के उपज से लदे वाहन बीच रास्ते में फंसे रहे। इसके अलावा दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लगी रही। चकराता घूमने आए पर्यटक भी मार्ग बंद होने से फंसे रहे। हरिपुर-इच्छाड़ी-मीनस राज्य मार्ग पर लालढांग, धमोग मंदिर, टिकरधार, पाथुवा गांव के पास मलबा आने से यातायात बाधित रहा, जिससे दर्जनों वाहन फंसे रहे। साहिया-क्वानू मोटर मार्ग पर तारली खड्ड, चेइथा बैंड, बोहा, हाजा, गबेला, गमरी, क्वानू में मलबा आने से यातायात ठप पड़ा है। नराया लोरली मोटर मार्ग पर तीन स्थानों पर मलबा आने से यातायात बाधित होने की वजह से दो दर्जन से अधिक गांवों के ग्रामीणों को दिक्कतें उठानी पड़ी। कोरुवा-क्वारना मोटर मार्ग पर भी तीन स्थानों पर मलबा आया, जिससे ग्रामीण अपनी उपज टमाटर, मिर्च आदि मंडी नहीं पहुंचा पाए। मुंशीघाटी-धोइरा मोटर मार्ग पर जगह-जगह मलबा आने से यातायात ठप हो गया। शहीद सुरेश तोमर गास्की मोटर मार्ग पर पांच स्थानों पर मलबा आने से आवागमन ठप हो गया। बिजऊ-कुइथा खतार मोटर मार्ग पर जगह जगह मलबा आया। लोनिवि साहिया खंड के अधिशासी अभियंता डीपी सिंह ने बताया कि बंद मार्गों को खोलने के लिए जेसीबी लगाई गई है। मुख्य मार्ग कालसी-चकराता पर यातायात सुचारू करा दिया गया है। पीएमजीएसवाई कालसी के माख्टी पोखरी मोटर मार्ग पर दो स्थानों पर मलबा आने से आवागमन बाधित रहा, जिससे ग्रामीण गांवों में कैद होकर रह गए। धोइरा-देऊ मोटर मार्ग पर कई जगह मलबा आने से यातायात बाधित होने की वजह से ग्रामीणों की परेशानियां बढ़ गई। इसके अलावा बेपरा बैंड-खारसी, अटाल-सैंज, रायगी-कुल्हा, क्यारापूल-डामटा मोटर मार्ग बंद पड़े हैं। डेढ़ दर्जन राज्य व संपर्क मार्ग बंद होने से सबसे ज्यादा परेशानी व नुकसान किसानों को उठाना पड़ा।

-----------------

मार्ग बंद होने की वजह से साहिया बाजार में लगा जाम

साहिया: कालसी-चकराता मोटर मार्ग के जगह-जगह से बंद होने की वजह से साहिया बाजार में जाम की स्थिति रही। जैसे ही मार्ग से मलबा हटा तो साहिया बाजार में वाहनों की संख्या और बढ़ने से कई घंटे तक जाम की स्थिति बनी रही। जिससे वाहन चालकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

chat bot
आपका साथी