ऋषिकेश के त्रिवेणी संगम में शान से लहराया 101 फुट ऊंचा तिरंगा, दी गई सलामी

देश की आजादी एवं उसकी आन बान और शान का प्रतीक तिरंगा झंडा राष्ट्र के प्रति सम्मान और देश भक्ति की भावना को जाग्रत करने के उद्देश्य से त्रिवेणी घाट पर 101 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया गया।

Raksha PanthriThu, 05 Aug 2021 01:12 PM (IST)
ऋषिकेश के त्रिवेणी संगम में शान से लहराया 101 फुट ऊंचा तिरंगा, दी गई सलामी।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। तिरंगा झंडा जिस शान से लहराता है उसे देखकर हर भारतवासी का हृदय भावों से भर जाता है। देश के प्रति समर्पण और प्रेम का संचार मन में होता है। इसी भाव को प्रेरित करने के लिए ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट पर एमडीडीए की ओर से स्थापित 101 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे का अनावरण उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल और नगर निगम महापौर अनीता ममगाईं ने किया गया।

देश की आजादी एवं उसकी आन बान और शान का प्रतीक तिरंगा झंडा राष्ट्र के प्रति सम्मान और देश भक्ति की भावना को जाग्रत करने के उद्देश्य से त्रिवेणी घाट पर 101 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया गया। ध्वजारोहण के दौरान ध्वजारोहण स्तंभ के शीर्ष तक राष्ट्रीय ध्वज का आरोहण कराया गया और तिरंगे को सलामी दी गयी।

त्रिवेणी घाट सौंदर्यीकरण योजना के तहत मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण ने यह तिरंगा झंडा 101 फीट ऊंचा बनाया गया है।इसके साथ झंडे के लिए फोकस्ड लाइट्स भी लगाई गयी है। इसका सीधा फोकस तिरंगे पर पड़ेगा। हाइमास्क पोल पर लाइट लगाने के बाद रात की रोशनी में देश का राष्ट्रीय ध्वज खूबसूरत नजर आएगा। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हमारे गर्व, शक्ति और गौरव का प्रतीक हमारा राष्ट्रीय ध्वज शांति, समृद्धि और सदैव विकास के पथ पर अग्रसर रहने की प्रेरणा देता है। आंखों के सामने लहराता राष्ट्रीय तिरंगा और मन में देश के लिए कुछ कर गुजरने का संकल्प भारत को नया भारत बना रहा है।

महापौर अनीता ममगाईं ने कहा कि त्रिवेणी का संगम अब तक आस्था और धार्मिक दृष्टिकोण से जाना जाता था अब इसे राष्ट्रभक्ति की भी पहचान मिल गई है। तिरंगा झंडा लग जाने के बाद इसे देख आते-जाते लोग खुद को गौरान्वित महसूस करेंगे। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल गोयल ने कहा कि हर कोई इस तिरंगे के लिए आहुति देने को तैयार रहता है। तिंरगे को देखकर आम लोगों में राष्ट्रीयता की भावना जगेगी।

कार्यक्रम में एमडीडीए के अधिशासी अभियंता श्याम मोहन शर्मा, सहायक अभियंता पूर्णानंद बहुगुणा, सहायक नगर आयुक्त विनोद लाल, ऋषिकेश मंडल अध्यक्ष दिनेश सती, वीर भद्र मंडल अध्यक्ष अरविंद चौधरी, , नगर निगम पार्षद रीना शर्मा, डीपी रतूड़ी, कविता शाह, अनीता तिवारी, उषा जोशी, सुमित पंवार, कविता शाह, अनीता रैना, सुंदरी कंडवाल, प्रदीप कोहली उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- Veterans for Nation: देशभक्ति की अलख जगाने निकले पूर्व सैन्य अधिकारी, 18 दिन में तय करेंगे 3200 किमी का सफर

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.