कोविड से लड़ाई में सार्थक भूमिका निभाएं स्वयंसेवी संगठन

चम्पावत के एडीएम त्रिलोक सिंह मर्तोलिया ने कोविड के खिलाफ लड़ी जा रही जंग में स्वयंसेवी संगठनों से सार्थक भमिका निभाने का आह्वान किया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 10:49 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 10:49 PM (IST)
कोविड से लड़ाई में सार्थक भूमिका निभाएं स्वयंसेवी संगठन
कोविड से लड़ाई में सार्थक भूमिका निभाएं स्वयंसेवी संगठन

संवाद सहयोगी, चम्पावत : एडीएम त्रिलोक सिंह मर्तोलिया ने कोविड के खिलाफ लड़ी जा रही जंग में स्वयंसेवी संगठनों से सार्थक भूमिका निभाने का आह्वान किया है। सोमवार को उन्होंने जिला सभागार में स्वैच्छिक संगठनों, स्वयं सहायता समूहों की बैठक में संस्थाओं के प्रतिनिधियों से कोविड को लेकर लोगों को जागरूक करने की अपील की।

उन्होंने कहा कि आशा कोऑर्डिनेटर, स्वयंसेवी और गैर स्वयंसेवी संस्थाएं तथास्वयं सहायता समूह कोरोना संक्त्रमण के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए लोगों को सर्तकता एवं बचाव के उपायों की जानकारी देने एवं उनमें जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से काम करें। कहा कि सामाजिक संगठनों की समाज को जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वर्तमान संकट को देखते हुए हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है कि सभी अपने स्तर पर निजी संसाधनों के माध्यम से आमजन तक शासन के कोरोना रोकथाम संबंधी गाइडलाइन को पहुंचाकर सहयोग करने हेतु प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि जितने भी लोगों की सेंपलिंग की जाएगी उन्हें कोविड किट वितरण में संगठनों का सहयोग लिया जाएगा। एडीएम ने कहा कि स्वयं को सुरक्षित रखना भी आवश्यक है। विपदा की घड़ी में लोगों को जागरूक करने तथा घर पर ही रहने के लिए प्रेरित करने में शासन-प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के युवाओं के टीकाकरण को लेकर भी स्वयं सेवी संस्थाओं से जन जागरूकता पैदा करने में सहयोग मांगा। सीएमओ डा. आरपी खंडूरी ने बताया कि लोगों को शारीरिक दूरी, फेस मास्क का प्रयोग, हैंड वाशिग, प्रोटोकाल एवं आवश्यकतानुसार सैनिटाइजर के उपयोग के प्रति जागरूक करके संक्त्रमण के प्रसार को पूरी तरह से रोका जा सकता है। बताया कि पूरे जिले में 359 आशाएं ग्रामीण क्षेत्रों में सेवाएं प्रदान कर रही हैं। प्रत्येक आशा कार्यकर्ता के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रो में कोविड किट वितरित किए जाएंगे। बैठक के दौरान अद्वैत आश्रम मायावती के स्वामी सुहृदानंद, शिव शक्ति नादबोरा की अध्यक्ष किरन पाडेय, ह्यूमन वेलफेयर सोसायटी लोहाघाट के राजू गड़कोटी, समाज सेविका रीता गहतोड़ी, हरित सेवा समिति टनकपुर के कैलाश भट्ट, चाइल्ड हेल्पलाइन की ललिता बोहरा समेत अन्य स्वयंसेवी संस्था के लोग व आगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी