वाहनों पर पथराव, चालकों ने भाग कर बचाई जान

उचौलीगोठ में रिवर ट्रेनिंग के तहत 28 एकड़ में तीसरे दिन भी खनन के लिए वाहन पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 10:10 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 10:10 PM (IST)
वाहनों पर पथराव, चालकों ने भाग कर बचाई जान
वाहनों पर पथराव, चालकों ने भाग कर बचाई जान

संवाद सहयोगी, टनकपुर : उचौलीगोठ में रिवर ट्रेनिंग के तहत 28 एकड़ में तीसरे दिन भी खनन के लिए मशीनें पहुंची। खनन का विरोध कर रहे ग्रामीणों ने दूसरे दिन भी खनन क्षेत्र में पहुंचकर लोडर मशीन और टिप्पर पर पथवार शुरू कर दिया। दोनों चालकों ने भागकर जान बचाई। इधर चिन्हित क्षेत्र से बाहर खनन करने पर पुलिस ने लोडर मशीन और टिप्पर को थाने पहुंचा दिया। शुक्रवार को भी ग्रामीणों की पत्थरबाजी में टिप्पर चालक घायल हो गया था।

शनिवार को तीसरे दिन सुबह खनन के लिए जैसे ही मशीन और वाहन पहुंचे ग्रामीण भी धमक आए। लोंगों ने खनन का विरोध करते हुए लोडर मशीन और टिप्पर वाहन पर पत्थरों की बौछार शुरू कर दी। अचानक हुई पत्थरबाजी से वाहन चालक सकते में आ गए और उन्होंने जैसे तैसे भागकर जान बचाई। सूचना के बाद राजस्व विभाग की टीम और पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। जिसके बाद ग्रामीणों ने पत्थर फेंकना बंद कर दिया। गलत जगह खनन करने पर पुलिस लोडर मशीन और टिप्पर को थाने ले आई। बाद में ग्रामीण उचौलीगोठ के रामलीला मंच पहुंचे और उन्होंने धरना शुरू कर दिया। एसडीएम हिमांशु कफल्टिया ने ग्रामीणों के विरोध को अनुचित करार देते हुए कहा कि सरकार की नीति के तहत ही खनन किया जा रहा है। इसमें कहीं से भी ग्रामीणों का अहित नहीं है। प्रशासन भी ग्रामीणों के हितों के साथ खड़ा है। शुक्रवार को भी ग्रामीणों ने पथराव किया था। पुलिस दो लोगों को थाने भी लाई, लेकिन उन्हें बाद में छोड़ दिया गया।

========== खनन से जनता का अहित होता है तो वे भी खिलाफ : विधायक

= चम्पावत के विधायक कैलाश गहतोड़ी ने ली ग्रामीणों की बैठक

संवाद सहयोगी, टनकपुर : खनन को लेकर हो रहे विरोध के देखते हुए विधायक कैलाश गहतोड़ी ने शनिवार को उचौलीगोठ पहुंचकर ग्रामीणों के साथ बैठक की। ग्रामीणों ने कहा कि खनन होने से बरसात के समय शारदा नदी गांवों की और लौट कर तबाही मचा सकती है। विधायक ने कहा कि खनन से ग्रामीणों का अहित होता है तो वे भी खनन के खिलाफ ग्रामीणों के साथ खड़े हैं। भले ही इसके लिए अपनी ही सरकार की नाराजगी उन्हें झेलनी पड़े।

बैठक में ग्राम प्रधान पूजा महर, खीमानंद जोशी, हुकुम सिंह, विनोद सिंह महर, संजय सिंह महर, विपिन सिंह, राजेंद्र सिंह महर, तान सिंह, चंदन महर, हुकुम सिंह आदि ने बताया कि ग्रामीण लंबे समय से खनन का विरोध कर रहे हैं। इससे होने वाले नुकसान की आशंका से प्रशासन को भी अवगत करा दिया गया है, लेकिन प्रशासन उनकी बात सुनने को तैयार नहीं है। विधायक ने कहा कि वे प्रशासन के अधिकारियों से वार्ता कर खनन से होने वाले नफा नुकसान का जायजा लेंगे और ग्रामीणों का किसी भी प्रकार अहित नहीं होने देंगे। बाद में विधायक ने ग्रामीणों के साथ 28 एकड़ में जाकर स्थिति का जायजा लिया। ग्रामीणों ने खनन होने पर विरोध जारी रखने की चेतावनी दी। बाद में एसडीएम हिमांशु कफल्टिया, सीओ अविनाश वर्मा और थानाध्यक्ष जसवीर चौहान भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने विधायक को खनन से संबंधित जानकारी दी। कहा कि सरकार की खनन नीति के तहत ही खनन किया जा रहा है।

======== विधायक और एसडीएम के बीच जमकर हुई तकरार

टनकपुर : खनन को लेकर विधायक कैलाश गहतोड़ी और एसडीएम हिमांशु कफल्टिया के बीच उस समय तनातनी हो गई जब विधायक ने खनन का विरोध कर रहे ग्रामीणों के साथ प्रशासन द्वारा बुरा बर्ताव करने की बात कही। इस बात पर एसडीएम नाराज हो गए और उन्होंने पत्थरबाजी करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार कार्य में बाधा डालने और पत्थरबाजी कर कानून का मजाक बनाने वाले लोगों को खिलाफ हर हाल में कार्रवाई की जाएगी। काफी देर तक दोनों के बीच बहस होती रही। बाद में एसडीएम अपने कार्यालय लौट आए। ======== उचौलीगोठ खनन क्षेत्र के ठेकेदार ने ग्रामीणों के खिलाफ दी तहरीर

टनकपुर : उचौलीगोठ खनन क्षेत्र के ठेकेदार तरूण पंत ने ग्रामीणों पर पत्थरबाजी कर उनकी लोडर मशीन और टिप्पर को क्षतिग्रस्त करने का आरोप लगाते हुए टनकपुर थाने में तहरीर दी है। कहा है कि खनन के विरोध के नाम पर उचौलीगोठ में ग्रामीणों ने शुक्रवार और शनिवार को पत्थरबाजी कर उनकी जेसीबी मशीन और टिप्पर को क्षतिग्रस्त कर दिया। इससे उन्हें लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। पत्थरबाजी में टिप्पर चालक भी घायल हुआ है, जिसका उपचार चल रहा है। सीओ अविनाश वर्मा ने बताया कि खनन ठेकेदार की तहरीर की जांच की जा रही है। दोषी पाए जाने पर लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी