उचौलीगोठ के ग्रामीणों ने किया खनन का विरोध

उचौलीगोठ गाव से लगे शारदा नदी के 28 हेक्टेयर क्षेत्र से खनन का विरोध करते हुए लोगों ने प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 11:04 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 11:04 PM (IST)
उचौलीगोठ के ग्रामीणों ने किया खनन का विरोध
उचौलीगोठ के ग्रामीणों ने किया खनन का विरोध

संवाद सहयोगी, टनकपुर : उचौलीगोठ गाव से लगे शारदा नदी के 28 हेक्टेयर क्षेत्र से खनन का विरोध करते हुए ग्रामीणों ने प्रदर्शन कर पोकलेन मशीन को वापस कर दिया गया। सूचना मिलने पर नायब तहसीलदार खनन क्षेत्र पहुंचीं, लेकिन ग्रामीणों ने उनके सामने भी जबरदस्त नारेबाजी करते हुए खनन करने पर आंदोलन की चेतावनी दी।

शुक्रवार को 28 हेक्टेयर क्षेत्र से खनन की तैयारी को लेकर ठेकेदारों द्वारा पोकलेन मशीन ले जाई जा रही थी। इसकी भनक लगने पर ग्रामीण घटना स्थल पर आ धमके और उन्होंने खनन का विरोध शुरू कर दिया। विरोध करने वालों में बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल थीं। उन्होंने किसी भी दशा में इस क्षेत्र से खनन कार्य नही होने देने की चेतावनी दी। ग्रामीण नहीं माने तो नायब तहसीलदार पिंकी आर्या भी खनन क्षेत्र में पहुंची। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा शारदा नदी के आसपास ग्रामीण क्षेत्रों में भू-कटाव के लिए तटबंध का निर्माण कार्य किया जाना है। उन्होंने ग्रामीणों से विरोध बंद करने की अपील की, लेकिन ग्रामीण नहीं माने। पोकलने मशीन हटने के बाद ग्रामीणों का गुस्सा शांत हुआ। प्रदर्शन करने वालों में उचौलीगोठ की ग्राम प्रधान पूजा महर, नरेश सकारी, गणेश सिंह महर, चंदन सिंह, त्रिलोक बोहरा, मोहन खाती, तान सिंह, सुंदरी देवी, लीला देवी, जानकी देवी, कलावती देवी, सुंदर सिंह आदि ग्रामीण मौजूद रहे।

======= वार्ता के बाद खनन कारोबारी माने, सोमवार से शुरू होगा खनन कार्य

टनकपुर : एसडीएम व स्टोन क्रशर स्वामियों से हुई वार्ता के बाद खनन कारोबारियों ने सोमवार से खनन कार्य शुरू करने का निर्णय लिया है। शारदा नदी से लाई जा रही खनन सामग्री को स्टोन क्रशर में न लिए जाने के विरोध में खनन कारोबारी पिछले चार दिनों से धरना दे रहे हैं। जिसके चलते शारदा नदी से खनन निकासी कार्य बंद है। शुक्त्रवार को एसडीएम हिमाशु कफल्टिया ने इस मसले को सुलझाने के लिए खनन कारोबारियों व दोनों स्टोन क्रशर स्वामियों को वार्ता के लिए तहसील में बुलाया। बैठक में खनन कारोबारियों ने कहा कि पिछले चार दिनों से खनन निकासी न होने से उनके व श्रमिकों के समक्ष आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है। इस बीच स्टोन क्रशर स्वामियों ने मागे मानते हुए शारदा नदी से आने वाली खनन सामग्री को लेने का आश्वासन दिया। इसके बाद खनन कारोबारियों ने सोमवार से खनन कार्य शुरू करने का आश्वासन दिया। बैठक में अध्यक्ष आनंद सिंह महर, महेश सिंह, चन्द्र मोहन सिंह, अशोक मुरारी, स्टोन क्रशर स्वामी अनुज अग्रवाल व ठाकुर अमित सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी