ओवरलोडिंग और तेज रफ्तार वाहनों के विरोध में ग्रामीणों ने लगाया जाम

टनकपुर-जौलजीबी मार्ग पर चूका क्षेत्र से रिवर ट्रेनिंग के तहत आ रही खनन सामग्री के विरोध में जाम लगाया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Feb 2021 10:15 PM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 10:15 PM (IST)
ओवरलोडिंग और तेज रफ्तार वाहनों के विरोध में ग्रामीणों ने लगाया जाम
ओवरलोडिंग और तेज रफ्तार वाहनों के विरोध में ग्रामीणों ने लगाया जाम

संवाद सहयोगी, टनकपुर : टनकपुर-जौलजीबी मार्ग पर चूका क्षेत्र से रिवर ट्रेनिंग के तहत आ रही खनन सामग्री से लोगों का पारा चढ़ गया है। ओवरलोड दौड़ रहे वाहनों से हर समय खतरा बना रहता है। इसको देखते हुए बुधवार को उचौलीगोठ के ग्रामीणों ने वाहनों को रोककर पूर्णागिरि मार्ग पर ही जाम लगा दिया। सूचना पर पहुंची बूम चौकी पुलिस ने लोगों को समझा कर मार्ग खुलवा दिया। वहीं अभी कई खनन वाहन को ग्रामीणों ने रोका है।

बुधवार को अपराहन चार बजे चूका क्षेत्र से खनन सामग्री लेकर वाहन टनकपुर की ओर आ रहे थे। इस दौरान उचौलीगोठ के ग्रामीण पूर्णागिरि मार्ग में एकत्र होकर चूका क्षेत्र से ओवर लोड खनन सामग्री ला रहे वाहनों को रोक दिया। उनका कहना है कि यह वाहन ओवरलोडिंग के साथ-साथ तेज गति से भी चल रहे है। जिससे कभी भी कोई अप्रिय घटना घट सकती है। वहीं पिछले दिनों एक खनन से भरे वाहन का टायर भी निकलकर गाव की ओर आ गया था। गनीमत रही कि उस समय उस स्थान पर कोई नहीं था। साथ ही ओवर लोड वाहनों से रास्ते में आरबीएम व पत्थर भी मार्ग पर गिरते जा रहा है। रिवर ट्रेनिंग के तहत करीब 400 से अधिक वाहन इस क्षेत्र में खनन कार्य में जुटे है। जबकि मानकों के अनुरूप यह टनकपुर-जौलजीबी मार्ग अभी निर्माणाधीन है। जिसके चलते कार्य कर रही कार्यदायी संस्था आरजीबी ने भी इस पर रोक लगाने को लेकर डीएम को पत्र भेजा गया है। प्रदर्शन करने वालों में गणेश महर, संजू महर, जेसी कार्की, दीपक, मान महर, सुरेश महर समेत दर्जनों ग्रामीण मौजूद रहे। ======= डीएम के आने की सुगबुगाहट से नहीं चले बडे़ वाहन

रिवर ट्रेनिंग के तहत चूका क्षेत्र से कई बडे़ वाहन खनन कार्य में जुटे है। बुधवार को डीएम के दौरे की सुगबुगाहट से खनन कारोबारियों ने चूका क्षेत्र में अपने बडे़ वाहन नहीं भेजे और वाहनों की संख्या भी काफी कम रही। बताया जा रहा है कि दस टायर वाले बडे़ वाहन इस खनन क्षेत्र में चल रहे है। जबकि यह मानकों के खिलाफ है। इसमें 150 क्विंटल के सापेक्ष में 500 क्विंटल खनन सामग्री लायी जा रही है। जबकि कई वाहनों के रवन्ना भी नहीं है। जबकि पूर्व में खान अधिकारी द्वारा रवन्नों में गड़बड़ी के चलते लाखों का जुर्माना वसूला गया था।

chat bot
आपका साथी