शारदा नदी से खनन को लेकर संघर्ष समिति गठित

शारदा शक्तिमान ट्रक खनन यूनियन की रविवार को बैठक आहूत की गई। जिसमें खनन को लेकर संघर्ष समिति गठित हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 10:41 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 10:41 PM (IST)
शारदा नदी से खनन को लेकर संघर्ष समिति गठित
शारदा नदी से खनन को लेकर संघर्ष समिति गठित

टनकपुर, जेएनएन : मा शारदा शक्तिमान ट्रक खनन यूनियन की रविवार को बैठक आहूत की गई। जिसमें शारदा नदी से खनन कार्य को लेकर विशेष विचार विमर्श किया गया। नायकगोठ गाव स्थित धर्मकाटे में आयोजित बैठक में शारदा नदी से खनन कार्य को लेकर हो रही दिक्कतों के निस्तारण के लिए सर्वदलीय संघर्ष समिति का गठन किया गया।

बैठक में अप स्ट्रीम नायकगोठ को शीघ्र खोले जाने, डाउन स्ट्रीम में तोल काटों की संख्या बढ़ाए जाने, खनिज भंडारण के लिए आरबीएम व बोल्डर की पूर्व की तरह अनुमति दिए जाने, भारत-नेपाल नहर निर्माण में स्थानीय वाहनों को प्राथमिकता के साथ शामिल किए जाने की माग को सर्वम्मति से पास किया गया। वहीं नेपाल के लिए बनायी जा रही नहर निर्माण कार्य में टनकपुर क्षेत्र के वाहनों को शामिल न किए जाने से खनन व्यवसायियों में आक्रोश रहा। उन्होंने उनके वाहन न लगाने की स्थिति में कार्यदायी संस्था के वाहनों पर भी रोक लगाने की माग उठाई। कारोबारियों ने कहा कि शारदा नदी के एक ही स्ट्रीम से खनन की मंजूरी से उन्हें आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। उन्होंने नदी के दोनों स्ट्रीमों से खनन करने की मांग की।

बैठक में निर्णय नही लिया गया कि सप्ताह भर के भीतर इन मागों पर अमल नहीं हुआ तो खनन कारोबारी तहसील में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ जाएंगे। जिसकी समस्त जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी। साथ ही संघर्ष समिति में यूनियन अध्यक्ष आनंद सिंह महर, जीडी खुल्लर, महेश सिंह, योगी ज्याल, अमजद हुसैन, पूरन मेहरा, अशोक मुरारी, गजेन्द्र पाल, महेश सिंह, दीपक सिंह, योगेश जोशी, गजेन्द्र पाल, अशोक मुरारी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी