चम्पावत में विश्व स्वास्थ्य दिवस पर नशे से दूर रहने का दिलाया संकल्प

संस चम्पावत विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर बुधवार को राकड़ी फुलारा के कफलांग गांव में लोक आदालत क ाआयोजन कर नशा मुक्ति कार्यक्रम चलाया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 11:06 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 11:06 PM (IST)
चम्पावत में विश्व स्वास्थ्य दिवस पर नशे से दूर रहने का दिलाया संकल्प
चम्पावत में विश्व स्वास्थ्य दिवस पर नशे से दूर रहने का दिलाया संकल्प

संस, चम्पावत : विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर बुधवार को राकड़ी फुलारा के कफलांग गांव में लोक अदालत का आयोजन कर नशा मुक्ति कार्यक्रम चलाया गया। इस दौरान छात्र-छात्राओं एवं ग्रामीणों को कानून की बारीकियां समझाने के साथ नशे से दूर रहने का संकल्प दिलाया गया।

पीएलवी ईश्वरी दत्त जोशी गोपाल चंद्र पांडेय व नशा हटाओ, जीवन बचाओ अभियान के संयोजक सामश्रवा आर्य ने महत्वपूर्ण जानकारी दी। पीएलवी जोशी ने लोगों को उनके अधिकार और कर्तव्यों की जानकारी दी। महिला हिसा, मादक पदाथों की तस्करी, बाल विवाह, दहेज प्रथा आदि गैर कानूनी कार्यो से होने वाले व्यक्तिगत व सामाजिक नुकसान के साथ कानूनी सजा के प्रावधान की जानकारी दी। सामश्रवा आर्य ने नशे से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में बताया। कहा कि धूम्रपान शरीर में प्रवेश कर न्यूरोट्रांसमीटर का अधिक स््राव करता है जिससे सोचने समझने की शक्ति क्षीण हो जाती है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी नष्ट हो जाती है। उन्होंने कोविड से बचाव के तौर तरीकों की भी जानकारी दी। इस दौरान नशे से दूर रहने संबंधी स्लोगन लिखी तख्तियों के साथ लोगों को जागरूक किया गया। कार्यक्रम में राजेश जोशी, आशा कार्यकर्ता कमला जोशी, ईश्वरी देवी, विष्णुदत्त जोशी, ज्वालादत्त जोशी, मदन मोहन जोशी, शुभम, रेखा, दीक्षा, पूजा, सीमा, मनीषा, निखिल, दिनेश आदि लोग मौजूद रहे।

--------------

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर छात्र-छात्राओं को किया जागरूक

संस, टनकपुर : विश्व स्वास्थ्य दिवस पर बुधवार को तहसील विधिक सेवा समिति द्वारा चिकित्सालय में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। सिविल जज रजनीश मोहन की अध्यक्षता में आयोजित शिविर में लोगों को कोविड से बचने के तौर तरीके बताए गए। सिविल जज ने स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति लोगों से जागरूक रहने की अपील की। इस मौके पर सीएमएस डा. एचएस ह्यांकी, डा. आफताब आलम, पीएलवी अजय गुरुरानी, पेशकार विनोद कुमार, गिरीश चन्द्र, भरत बोहरा आदि मौजूद रहे। इधर राजकीय महाविद्यालय में एनएसएस का एक दिवसीय शिविर लगाया गया। प्राचार्य डा. जी प्रकाश ने छात्र-छात्राओं के साथ प्रवक्ताओं व कर्मचारियों से कोरोना की गाइड लाइन का पालन करने की अपील की। डा. मो0 शाहिद ने कोरोना से बचाव के लिए नियमों का पालन करने के साथ सफाई पर भी विशेष ध्यान देने को कहा। डा. मदन सिंह ने छात्र-छात्राओं को योग के माध्यम से महामारी के बचाव के तरीके बताए। इस मौके पर कार्यक्रम अधिकारी डा. धर्मवीर सिंह, डा. सुमन कुमारी, डा. हरि ओम सिंह, डा. सुल्तान सिंह, पुष्पा भट्ट, सूरज कुमार, सूरज गुप्ता, जोगेन्द्र, करन राम आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी