चम्पावत जिले के दुबचौड़, बिरगुल और भिंगराड़ा में इस बार दो साल बाद आयोजित होगी रामलीला

लोहाघाट में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद इस बार जिले के विभिन्न स्थानों पर रामलीला का आयोजन होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 04:31 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 04:31 PM (IST)
चम्पावत जिले के दुबचौड़, बिरगुल और भिंगराड़ा में इस बार दो साल बाद आयोजित होगी रामलीला
चम्पावत जिले के दुबचौड़, बिरगुल और भिंगराड़ा में इस बार दो साल बाद आयोजित होगी रामलीला

संवाद सहयोगी, लोहाघाट : कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद इस बार जिले के विभिन्न स्थानों में शारदीय नवरात्र से रामलीला मंचन किया जाएगा। कोरोना संक्रमण के चलते गत वर्ष आयोजन रोकना पड़ा था। लधियाघाटी क्षेत्र के दुबचौड़, बिरगुल और भिंगराड़ा में दो साल बाद रामलीला का मंचन किया जाएगा।

संबंधित रामलीला कमेटियों ने इस बार कोरोना गाइड लाइन के तहत रामलीला मंचन करने का निर्णय लिया है। प्रत्येक दर्शक को मास्क लगाकर आना होगा। लधियाघाटी के दुबचौड़ा, बिरगुल एवं भिंगराड़ा की रामलीला काफी मशहूर है। यहां आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा दूर-दराज से भी लोग रामलीला देखने पहुंचते हैं। भिंगराड़ा रामलीला कमेटी के निर्देशक कृष्ण चंद्र ने बताया कि कोराना संक्त्रमण का प्रभाव कम होने के बाद इस बार भिंगराड़ा में दो वर्ष बाद यह आयोजन किया जाएगा।

रविवार को लधियाघाटी में कमेटी ने बैठक में इस बाबत मंथन किया। अध्यक्ष गिरीश चंद्र भट्ट ने बताया कि आयोजन में कोविड नियमों का पूरा पालन करना होगा। उधर, बिरगुल रामलीला कमेटी के अध्यक्ष रमेश चंद्र जोशी ने बताया कि आठ दशक पुरानी बिरगुल की रामलीला कोरोना महामारी के कारण गत वर्ष नहीं हो पाई थी। इस बार लीला का मंचन किया जाएगा। निदेशक कृष्ण चंद्र भट्ट ने बताया कि भिंगराड़ा की रामलीला काली कुमाऊं की प्रमुख सास्कृतिक धरोहर है। इस बार पात्रों और दर्शकों को मायूस नहीं होने दिया जाएगा। इधर, चम्पावत, लोहाघाट, बनबसा, टनकपुर के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में रामलीला मंचन की तैयारियां की जा रही हैं। पहली नवरात्रि से लीला का मंचन शुरू हो जाएगा।

---

बनबसा में हेमेंद्र अध्यक्ष, इंदर बने रामलीला कमेटी के सचिव

संसू, बनबसा : आदर्श रामलीला कमेटी ग्राम बमनपुरी-पचपकरिया की ग्राम सभा पचपकरिया में हुई बैठक में सर्वसम्मति से हेमेंद्र सिंह रावत को अध्यक्ष व इंदर सिंह बिष्ट को रामलीला कमेटी का सचिव चुना गया। जबकि सुरेश सक्सेना कोषाध्यक्ष चुने गए। अध्यक्ष हेमेंद्र सिंह रावत ने बताया कि रामलीला के पात्रों की तालीम पितृ पक्ष के बाद आरंभ होगी। दीपावली के बाद रामलीला मंचन का आयोजन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी