मां के उपासकों ने कन्या पूजन कर की कोरोना के खात्मे की कामना

लोहाघाट नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में अष्टमी पर्व पर श्रद्धालुओं ने मंदिरों में माता के आठवें स्वरूप की पूजा की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 10:51 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 10:51 PM (IST)
मां के उपासकों ने कन्या पूजन कर की कोरोना के खात्मे की कामना
मां के उपासकों ने कन्या पूजन कर की कोरोना के खात्मे की कामना

संवाद सहयोगी, लोहाघाट : नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में अष्टमी पर्व पर श्रद्धालुओं ने मंदिरों में माता के आठवें स्वरूप में महागौरी की पूजा अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना की। इस दौरान उपवास पर रहे भक्तों ने कन्याओं की पूजा कर उन्हें भोजन कराया। लोगों ने कन्या पूजन कर माता से कोरोना के खात्मे की कामना की।

नवरात्र की अष्टमी पर सुबह से ही मंदिरों व देवालयों,घरों में लोग पूजा अर्चना में जुटे रहे। क्षेत्र के झूमाधूरी मंदिर, गलचौड़ा बाबा, ऋषेश्वर महादेव, चमू देवता, कड़ाई मंदिर, देवीधुरा, वरदायनी मंदिर सहित अन्य आराध्य ईष्ट देवताओं के मंदिरों में पूजा अर्चना कर खुशहाली की कामना की। नवरात्र में उपवास रखे भक्तों ने कन्याओं के पांव धोकर मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना की। इसके बाद कन्याओं को भोजन कराया।

--

खोल दे माता खोल भवानी घार में किवाड ला

- देव डांगरों ने अवतरित होकर भक्तों को दिया आर्शीवाद

लोहाघाट : बाराकोट विकास खंड के तड़ाग में अष्टमी पर्व पर मां भगवती की देवी रथ यात्रा निकाली गई। तड़ाग गांव के बीचों बीच से मां के जयकारों के बीच निकली देवी रथ यात्रा में सैंकड़ों लोग साक्षी बने। मंगलवार सुबह से ही गांव के मंदिरों में पूजा अर्चना का दौर चलता रहा। क्षेत्रवासियों ने सुबह से गांव के मंदिरों में पूजा अर्चना की। दोपहर बाद गांव के सार्वजनिक देव प्रांगण में देव डांगरों ने फरियादी गद्दी लगाई। अवतरित होकर फरियादियों के दुखों का निवारण किया। बाद में गांव के विभिन्न मार्गों से मां के जयकारों के बीच देवी रथ को मां भगवती मंदिर ले जाया गया। रथ में सवार भगवती के देव ने चवर गाय की पूछ हिला कर भक्तों को आशीर्वाद दिया। महिलाओं ने खोल दे माता खोल भवानी धार में किवाड़ा आदि मंगल गीतों का गायन किया। पंडित पप्पु चौबे ने पूजा अर्चना संपन्न कराई। देव डांगर शेर सिंह, लक्ष्मण सिंह, राम सिंह, महासिंह, मोहन सिंह ने अवतरित होकर भक्तों को आशीर्वाद दिया। इस दौरान जगदीश सिंह, गोपाल सिंह,बहादुर सिंह बिष्ट, कमल सिंह, भूपाल सिंह, राकेश सिंह, दिवान सिंह,दीपक सिंह, निर्मल सिंह, प्रकाश सिंह, श्याम सिंह, होशियार सिंह, मोहन सिंह, नरेंद्र सिंह, आनंद सिंह,हयात सिंह आदि ने सहयोग किया।

chat bot
आपका साथी