चम्पावत में नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संकट से लोग हलकान

चम्पावत जिले के ग्रामीण क्षेत्रों सहित नगरीय इलाकों में पेयजल संकट थमने का नाम नहीं ले रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 10:50 PM (IST) Updated:Sat, 06 Mar 2021 10:50 PM (IST)
चम्पावत में नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संकट से लोग हलकान
चम्पावत में नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संकट से लोग हलकान

जेएनएन, चम्पावत/लोहाघाट : पिछले एक पखवाड़े से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों सहित नगरीय इलाकों में छाया पेयजल संकट थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिला मुख्यालय में हर दूसरे दिन पानी की आपूर्ति हो रही है तो लोहाघाट नगर में तीसरे दिन पानी दिया जा रहा है। वहीं पाटी एवं बाराकोट कस्बों में भी कई स्थानों पर पेयजल के लाले पड़े हुए हैं। पाटी के ग्रामीण पाच किमी दूर से वाहनों के जरिए पानी ढोने को मजबूर हैं।

जैसे-जैसे गर्मी के दिन नजदीक आ रहे हैं, पानी का संकट भी बढ़ता जा रहा है। पेयजल स्रोतों में पानी की कमी के कारण नलों में नियमित जलापूर्ति करना जल संस्थान के सामने चुनौती बन गया है। चम्पावत नगर को रोजाना 13.50 लाख लीटर पानी की जरूरत है, लेकिन जलस्रोतों से मात्र 4.50 लाख लीटर पानी ही मिल पा रहा है। नगर के लिए रौखेत, छीड़ापानीए, च्यूराखर्क सहित छह जलस्त्रोतों से पानी की आपूर्ति की जा रही है। इन सभी स्रातों से 40 से 50 फीसदी पानी ही मिल पा रहा है। दूसरी ओर पाटी बाजार में पिछले आठ दिनों से नलों में पानी की बूंद नहीं टपकी है। लोग नौले और हैडपंप के पानी से प्यास बुझा रहे हैं। रवीश जुकरिया, दीपक सोराड़ी, महेश जोशी, ललित पाटनी आदि ने बताया कि जल संस्थान के कर्मचारियों को समस्या से अवगत कराने के बाद भी समाधान नहीं निकाला जा रहा है। जल संस्थान के सहायक अभियंता चंद्रशेखर पंत ने बताया कि रविवार से पेयजलापूर्ति सुचारू कर दी जाएगी। इधर लोहाघाट के पाटन-पाटनी के प्रेमनगर में तीन दिन से नलों में पानी नहीं आया है। लोग एकमात्र नौले में घंटों इंतजार के बाद पानी भर पा रहे हैं। पार्वती देवी, हीरा देवी, गोविंद पाटनी, जानकी देवी ने बताया कि नौले में भी पानी सूख गया है, जिससे परेशानी और अधिक बढ़ गई है। ======== सुई लिफ्ट योजना के स्रोत में सूखने की कगार पर पानी

लोहाघाट : सुई लिफ्ट योजना के स्रोत में पानी काफी कम हो गया है। जल संस्थान के अपर सहायक अभियंता पवन बिष्ट ने बताया कि स्रोत का 60 फीसद पानी सूख चुका है। पानी की कमी के कारण लंबे समय से लिफ्ट योजना से हर दूसरे दिन पानी की सप्लाई करनी पड़ रही है। उन्होंने बताया कि लोहाघाट नगर और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बनी अन्य पेयजल योजनाओं का पानी भी लगातार कम हो रहा है।

chat bot
आपका साथी