टनकपुर में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने की तैयारी तेज

संयुक्त चिकित्सालय टनकपुर में पीएम केयर फंड से ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने की कवायद शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:04 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:24 PM (IST)
टनकपुर में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने की तैयारी तेज
टनकपुर में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने की तैयारी तेज

संवाद सहयोगी, टनकपुर : संयुक्त चिकित्सालय टनकपुर में पीएम केयर फंड से ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने की कवायद शुरू हो गई है। सोमवार को सीएमओ डा. आरपी खंडूरी ने प्लांट के भवन की आधारशिला रखी। उन्होंने प्लांट को क्षेत्र की जनता के लिए मील का पत्थर बताया। कहा कि इससे अस्पताल में मरीजों को समय पर बेहतर उपचार मिल सकेगा।

सीएमओ ने बताया कि ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की क्षमता 500 एलपीएम होगी। हाईट्स संस्था प्लांट लगा रही है, जबकि केंद्रीय लोक निर्माण विभाग सिविल वर्क करेगा। बताया कि पर्याप्त बिजली की आपूर्ति के लिए थ्री फेस लाइन बिछाकर 125 केवी का जनरेटर लगाया जाएगा। उन्होंने कार्यदायी संस्था को 15 अगस्त तक सिविल वर्क पूरा करने के निर्देश दिए। इस मौके पर अस्पताल के पीएमएस डा. एचएस ह्यांकी, डा. हेमंत शर्मा, डा. उमर सहित स्टॉफ के कई लोग मौजूद रहे। सीएमएस ने बताया कि ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट के लिए भवन का निर्माण कार्य समय से पहले पूरा करवाया जाएगा। बाद में सीएमओ ने अस्पताल का निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था और दवाओं की स्थित का जायजा लिया। उन्होंने चिकित्सकों को मरीजों को बेहतर उपचार देने के निर्देश दिए। साथ ही बीएलएस एंबुलेंस का निरीक्षण कर उसमें लगे उपकरणों की भी जांच की। ============ 108 एंबुलेंस में गूंजी किलकारी मुनस्यारी: गोरीपार क्षेत्र की एक गर्भवती महिला का बीच रास्ते में 108 एंबुलेंस में सुरक्षित प्रसव हुआ। गर्भवती महिला ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया।

गोरीपार क्षेत्र के बोथी गांव निवासी लक्ष्मी देवी पत्नी मनोज सिंह बोथ्याल को बुधवार सुबह प्रसव पीड़ा हुई। यह गांव आपदा प्रभावित गांव है। गाव को जोड़ने वाले मार्ग क्षतिग्रस्त है। महिला की प्रसव पीड़ा बढ़ने पर परिवारजन ग्रामीणों की मदद से प्रसव पीड़ा झेल रही महिला को मदकोट तक लाए। जहां से 108 चिकित्सा वाहन को काल किया गया। इस काल पर वाहन मदकोट पहुंचा। गर्भवती को जब वाहन से मुनस्यारी को लाया जा रहा था तो मदकोट से दो किमी आगे गोरी पुल के पास महिला की प्रसव वेदना काफी अधिक बढ़ गई। फार्मासिस्ट पंकज खड़ायत ने वाहन को रोका और महिला का सुरक्षित प्रसव हुआ। जच्चा और बच्चा दोनो स्वस्थ हैं। दोनों को सीएचसी मुनस्यारी में भर्ती किया गया है।

chat bot
आपका साथी