लोहाघाट में क्षतिग्रस्त पेयजल योजना का निर्माण न होने पर आक्रोश

लोहाघाट के पाटी विकास खंड के बिरौली गांव में आपदा से क्षतिग्रस्त पेयजल योजना का निर्माण न होने से ग्रामीणों में आक्रोश है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 04:23 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 04:23 PM (IST)
लोहाघाट में क्षतिग्रस्त पेयजल योजना का निर्माण न होने पर आक्रोश
लोहाघाट में क्षतिग्रस्त पेयजल योजना का निर्माण न होने पर आक्रोश

संवाद सहयोगी, लोहाघाट : पाटी विकास खंड के बिरौली गांव में आपदा से क्षतिग्रस्त पेयजल योजना का निर्माण न होने पर लोगों में आक्रोश पैदा हो गया है। पेयजल संकट से जूझ रहे ग्रामीणों ने जल संस्थान के खिलाफ प्रदर्शन किया। उन्होंने शीघ्र जलापूर्ति सुचारू न करने पर आंदोलन की चेतावनी दी। इस दौरान उन्होंने पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष हेमेश कलखुड़िया के माध्यम से जिलाधिकारी को ज्ञापन प्रेषित किया।

रविवार को पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष हिमेश कलखुड़िया ने विकास खंड के सिल्योड़ीगूंठ, चौड़ागूंठ, गगराड़, खोलागाड़, मनटाडे, गवाई, मोलनाजाख, चंतोला, बिरौली, बोराचौपड़ और रीठाखाल क्षेत्र का दौरा कर वहा की समस्याओं को जाना। इस दौरान बिरौली गांव में एकत्रित ग्रामीणों ने पेयजल संकट को लेकर पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष के माध्यम से जिलाधिकारी को ज्ञापन भेजा एवं खाली बर्तनों के साथ जल संस्थान के खिलाफ प्रदर्शन किया। ग्रामीणों का कहना था कि 1975 में बनी सूरजपानी-बिरोली-चंदोला पेयजल योजना पूर्व से ही खस्ताहाल थी। दो माह पूर्व अतिवृष्टि के कारण योजना पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है। इस कारण गाव में भारी संकट बना हुआ है। उन्होंने बताया कि जल संस्थान के अधिकारियों से योजना का पुनर्निर्माण करने की मांग की जा चुकी है, लेकिन विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। ग्रामीण दूर-दराज से पानी ढोकर अपनी तथा मवेशियों की प्यास बुझा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शीघ्र पेयजल योजना की मरम्मत नहीं की गई तो ग्रामीण जल संस्थान कार्यालय का घेराव कर धरना देंगे। प्रदर्शन करने वालों में किशन सिंह चौहान, विनय गुरुरानी, उमेश चन्द्र, जोध सिंह, कुंदन सिंह, आन सिंह चौहान, दीवान सिंह, किरण देवी, भागीरथी देवी, रेनू चौहान, जीवंती चौहान, मानसिंह, कमला चौहान आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी