श्रद्धालुओं बिना नीरस हुआ पूर्णागिरि मेला

एक बार फिर कोरोना महामारी ने सुप्रसिद्ध मां पूर्णागिरि मेले को प्रभावित किया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 10:01 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 10:01 PM (IST)
श्रद्धालुओं बिना नीरस हुआ पूर्णागिरि मेला
श्रद्धालुओं बिना नीरस हुआ पूर्णागिरि मेला

जासं, चम्पावत/टनकपुर : एक बार फिर कोरोना महामारी ने सुप्रसिद्ध मां पूर्णागिरि मेले को प्रभावित किया है। श्रद्धालुओं की आवाजाही न के बराबर हो गई है। जिससे दुकानदारों के साथ पुजारी भी मायूस हैं। औपचारिकता भर रहे मां पूर्णागिरि मेले को देखते हुए एसपी ने गुरुवार को मेले में लगी सभी फोर्स को वापस बुला लिया है। जबकि बाहर की फोर्स को 18 अप्रैल को वापस भेज दी गई थी।

होली पर्व से शुरू होने वाला मां पूर्णागिरि मेले में विगत वर्ष से पूर्व लाखों लोग प्रतिदिन दर्शन करते थे। लेकिन विगत वर्ष के बाद इस वर्ष भी मेला कोरोना महामारी की भेंट चढ़ गया। गत वर्ष महामारी को देखते हुए प्रशासन को आठ दिन बाद ही बंद करना पड़ गया। इस बार प्रशासन व मेले पर निर्भर पुजारियों व दुकानदारों को उम्मीद थी कि मेला शुरू होने से इनको लाभ होगा। मेला 30 मार्च को शुरू हो गया। जिसे एक माह यानि 30 अप्रैल तक चलना था, लेकिन इस बार भी कोरोना महामारी ने पीछा नहीं छोड़ा। गत वर्ष की अपेक्षा कोरोना दोगुनी रफ्तार से फैल रहा है। इसको देखते हुए श्रद्धालुओं ने आवाजाही कम कर दी। मेला 15 दिन पूर्व ही फीका पड़ना शुरू हो गया। अब हालात यह है कि सौ दो सौ लोग ही मां के दर्शनों को पहुंच रहे हैं। मायूस दुकानदारों ने भी दुकान समेटनी शुरू कर दी। पुलिस विभाग ने बाहर से आए करीब 150 जवानों को 18 अप्रैल को वापस भेज दिया। वहीं गुरुवार को एसपी लोकेश्वर ने जनपद के करीब 250 जवानों को वापस बुला लिया। मेले में बने अस्थाई थाने भैरव मंदिर व काली मंदिर थाने को बंद कर दिया। अन्य चौकियों व सेक्टर भी बंद कर दिए। मात्र ठुलीगाढ़ चौकी को छोड़ा गया है। एसपी ने बताया कि मेले में श्रद्धालुओं की आवाजाही महामारी के चलते कम हो गई है। इसलिए फोर्स को बुला लिया गया है। ड्यूटियां भी लगानी बंद कर दी गई है। अब स्थितियां सामान्य है। ======= बगैर कोविड निगेटिव रिपोर्ट के नहीं होगी एंट्री

चम्पावत : एसपी लोकेश्वर सिंह ने कहा कि जनपद में आने वाले जनपद के नागरिक या पर्यटक श्रद्धालु को कोविड 19 की निगेटिव रिपोर्ट के प्रवेश नहीं मिलेगा। या फिर उन्हें वहीं एंटीजन टेस्ट करना होगा। बाहरी जिलों या प्रदेश के नागरिकों को कोविड निगेटिव रिपोर्ट होने पर ही अंदर आने दिया जाएगा। अन्यथा उन्हें वहीं से वापस लौटा दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी