पहले दिन स्कूलों में बच्चों की संख्या रही कम

कोरोना के मामले कम होने के बाद अब स्कूलों में पहली से पांचवीं तक के स्कूल खोल दिए गए है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:05 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:05 PM (IST)
पहले दिन स्कूलों में बच्चों की संख्या रही कम
पहले दिन स्कूलों में बच्चों की संख्या रही कम

संवाद सहयोगी, लोहाघाट : कोरोना के मामले कम होने के बाद अब स्कूलों में पहली से पांचवीं तक की कक्षाएं शुरू हो गई हैं। लंबे समय के बाद नौनिहाल स्कूल पहुंचे। हालाकि पहले दिन संख्या कम रही। सुबह से ही सड़कों में निजी स्कूलों की बसें दौड़ती दिखाई दी। पहले दिन तो काफी अभिभावक भी पशोपेश में रहे। स्कूलों ने भी पहले दिन स्थिति को परखा। वहीं सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में भी पहले दिन कम बच्चे पहुंचे। इस शिक्षा सत्र से पहले कोरोना की दूसरी लहर ने दस्तक दे दी थी। ऐसे में 22 मार्च 2020 के बाद बच्चे ज्यादा दिन स्कूल नहीं जा पाए थे। राजकीय प्राथमिक विद्यालय पऊ के प्रधानाध्यापक नंदू राम आर्या ने बताया कि पहले दिन 34 बच्चों में से 10 बच्चे विद्यालय पहुंचे। अभिभावक जय सिंह, पार्वती देवी, हीरा देवी ने बताया कि वर्ष 2020 से स्कूलों में बिना कक्षाओं के लिए निकल गया। हालाकि ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखी गई। इस दौरान प्रभारी प्रधानाध्यापिका वंदना जोशी, ललित मोहन तिवारी, गीता जोशी, भोजन माता लक्ष्मी चतुर्वेदी, कमला भट्ट आदि ने सहयोग किया।

======== पहले दिन अध्यापकों ने पढ़ाया कोविड 19 का पाठ

लोहाघाट : स्कूलों में प्रथम दिन स्कूल खुलते ही विद्यार्थी पहुंचने लगे। स्कूलों में विद्यार्थियों की कम संख्या होने पर पढ़ाई कम कोविड 19 के नियमों बारे में विद्यार्थियों को जानकारी अध्यापक देते हुए नजर आए। स्कूलों में अध्यापक मास्क पहनकर आने घर से पानी की बोतल लेकर आने व किसी दूसरे विद्यार्थी के साथ खाना नहीं खाने की हिदायतें दी गई। ======== विद्यालय के गेट पर जाचा तापमान

लोहाघाट : स्कूलों में सुबह से ही विद्यार्थी अपने अभिभावकों के साथ पहुंचने लगे। स्कूल में बच्चों को अनुमति पत्र साथ लेकर आना भी जरूरी था। इस पर स्कूल में अभिभावकों से अध्यापकों ने सहमति पत्र लिया। बच्चों को स्कूल में आने के लिए किसी प्रकार से बाध्य नहीं किया जाएगा। अगर कोई बच्चा स्कूल नहीं आता है तो उस पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।

--

आनलाइन प्रक्रिया रहेगी जारी

लोहाघाट : शिक्षा विभाग ने आदेश देकर आनलाइन प्रक्त्रिया पहले की तरह जारी रखने के लिए कहा गया है। संक्रमण से बचाव के लिए स्कूल में पहुंचने के बाद बच्चों को सुरक्षा घेरे में रहना होगा। स्कूल में विद्यार्थियों के आने से पहले सैनिटाइजर का छिड़काव किया गया। बच्चों को समय-समय पर कोविड 19 को लेकर जागरूक किया जाएगा। इसी के साथ स्कूलों में कोरोना से बचाव के लिए स्लोगन भी लगाए जाएंगे।

=========== सरकारी व निजी स्कूलों में मंगलवार से पहली से पांचवीं कक्षा के बच्चों को पढ़ाई करवाने का सिलसिला शुरू हो गया। स्कूलों में कोविड 19 को लेकर विशेष सावधानी रखी जा रही है। -हरेंद्र शाह, खंड शिक्षा अधिकारी, लोहाघाट

chat bot
आपका साथी