अब एआरटीओ में ऑनलाइन आवेदन ही होंगे स्वीकार्य

चम्पावत में अब एआरटीओ कार्यालय में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Dec 2019 11:21 PM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 06:17 AM (IST)
अब एआरटीओ में ऑनलाइन आवेदन ही होंगे स्वीकार्य
अब एआरटीओ में ऑनलाइन आवेदन ही होंगे स्वीकार्य

जासं, चम्पावत : अगर आप एआरटीओ कार्यालय में अपना कार्य कराने जा रहे हैं तो वहां जाने का अब कोई फायदा नहीं। कारण कि अब परिवहन विभाग द्वारा वाहन फोर की सभी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है। इसलिए एआरटीओ कार्यालय में जाने से कोई कार्य नहीं होगा। कारण कि अब आपको सभी कार्य ऑनलाइन करने हैं। वह चाहे आप मोबाइल से करें या फिर जन सुविधा केंद्रों के माध्यम से। सारथी-4 के साथ वाहन-4 की सेवाएं ऑनलाइन होने से एआरटीओ कार्यालयों में घूमने वाले दलालों की पूरी तरह से छुट्टी हो गई है। वहीं, एआरटीओ कार्यालय के कर्मचारियों का कार्य भी हल्का हो जाएगा। यह निर्णय कार्यालयों में कर्मचारियों की कमी होने के चलते लिया गया है। इस बावत परिवहन आयुक्त ने सभी एआरटीओ को आदेश जारी कर दिए हैं।

अक्सर एआरटीओ कार्यालय में लाइसेंस बनाने से लेकर वाहनों के रजिस्ट्रेशन समेत अनेक कार्यो को कराने के लिए लोगों को दलालों का सहारा लेना पड़ता था। वहीं लोगों की भीड़ अधिक हो जाने से लोगों व कर्मचारियों को कार्य करने में काफी दिक्कत होती थी। इन समस्याओं को देखते हुए परिवहन विभाग ने वाहन-4 व सारथी-4 सॉफ्टवेयर लांच किया गया। सारथी-4 तो एक वर्ष से सफलतापूर्वक कार्य कर रहा है। विभाग ने सारथी-4 की सभी सेवाओं को ऑनलाइन लागू कर दिया था, लेकिन वाहन 4 की सेवाओं को दो मॉड्यूल में रखा था। इसमें उपभोक्ता ऑनलाइन सेवाओं का लाभ लेने के साथ कार्यालय में भी जाकर अपना कार्य करा सकता था, लेकिन कार्यालयों में कार्य के दबाव को कम करने तथा जनता को विभाग की त्रुटिरहित एवं त्वरित सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से विभाग ने सारथी-4 की तरह वाहन-4 की भी सभी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया।

-----------

वाहन-4 की 13 सेवाओं का ऑनलाइन मिलेगा लाभ

एआरटीओ रश्मि भट्ट ने बताया कि वाहन-4 की सभी 13 सेवाएं ऑनलाइन कर दी गई हैं। इसके चलते उपभोक्ता को कार्यालय आने की जरूरत नहीं है। वह अब वाहन के स्वामित्व का हस्तांतरण, पंजीयन पुस्तिका की द्वितीय प्रति, पता परिवर्तन, एचपीए-पृष्ठाकन, एपीए-निरस्तीकरण, अनापत्ति प्रमाण-पत्र, फिटनेस फीस, फिटनेस प्रमाण-पत्र की द्वितीय प्रति, पंजीकरण प्रमाण-पत्र का नवीनीकरण, वाहन में परिवर्तन (अल्ट्रेशन), वाहन के पंजीयन विवरण, भार वाहन का नया परमिट तथा ऑनलाइन कर भुगतान को ऑनलाइन कर सकता है। उसे उसकी प्रति भी ऑनलाइन मिल जाएगी। यही नहीं अन्य कार्य भी अब ऑनलाइन ही किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी