नेपाली नागरिक भारत में बढ़ा रहे संक्रमण का खतरा

नेपाल से प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में नेपाली नागरिक भारत में प्रवेश कर रहे हैं। सीमा पर कोविड गाइड लाइन का धड़ल्ले से उल्लंघन हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 10:51 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 10:51 PM (IST)
नेपाली नागरिक भारत में बढ़ा रहे संक्रमण का खतरा
नेपाली नागरिक भारत में बढ़ा रहे संक्रमण का खतरा

संवाद सूत्र, बनबसा : नेपाल से प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में नेपाली नागरिक भारत में प्रवेश कर रहे हैं। इंडो-नेपाल बार्डर पर जिस तरह कोविड-19 नियमों का उल्लघंन हो रहा है उससे भारत में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। नेपाली नागरिक न तो शारीरिक दूरी का पालन कर रहे हैं और न मास्क का। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग भी नेपाली नागरिकों से कोविड-19 का पालन नहीं करवा पा रहा है। वहीं मंगलवार को सैकड़ों की संख्या में नेपाली नागरिक अपना चेकअप कराने के लिए मेडिकल टीम का इंतजार करते रहे।

कोराना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद जहा देश में हर रोज मामले बढ़ने के साथ मौतों का ग्राफ बढ़ गया है, वहीं दूसरी ओर भारत-नेपाल सीमा के 7 नंबर पिलर के समीप बने कैंप में नेपाली नागरिकों द्वारा शारीरिक दूरी की धज्जिया उड़ाई जा रही हैं लेकिन वहा कोविड की जाच कर रही स्वास्थ्य विभाग और भारत आ रहे नेपाली नागरिकों के पपत्रों की जाच कर रहे इमीग्रेशन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की भी लापरवाही भी सामने आ रही है।

इधर नेपाली नागरिकों के भारत में लौटने का सिलसिला जारी है। बार्डर पर जाच के बाद यह नेपाली नागरिक भारत के अलग-अलग राज्यों में मजदूरी करने के लिए बनबसा से रोडवेज और टैक्सियों मे सवार होकर रवाना हो रहे हैं। कोविड नियमों का पालन नही होने से नेपाल से भारत आ रहे नेपाली नागरिकों से बनबसा क्षेत्र में भी संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है। डा. मो. उमर ने बताया कि पिछले 10 दिनों से सीमा पर नेपाली नागरिकों के आरटीपीसीआर और एंटीजन टेस्ट कराये जा रहे हैं। उन्होंने बताया पिछले 10 दिनों में 36 नेपाली नागरिक कोराना संक्रमित मिले हैं, जिन्हे वापस नेपाल को लौटा दिया गया है। डा. उमर ने बताया कि मंगलवार को प्रशासन द्वारा टनकपुर-बनबसा में नगरपालिका और नगर पंचायत क्षेत्र में वार्डवार सैंपलिंग शुरू की गई है। जिस कारण मेडिकल टीम को बार्डर में पहुंचने पर देरी हुई। वहीं एसडीएम टनकपुर हिमाशु कफल्टिया ने बताया कि सीमा पर कोविड के नियमों पालन कराया जा रहा है। अगर फिर भी इस पर लापरवाही बरती जा रही है तो वह आज ही पुलिस और एसएसबी को नेपाली नागरिकों से शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए निर्देशित करेंगे।

chat bot
आपका साथी