कोरोना संक्रमण काल में निकली स्वच्छता अभियान की हवा

कोविड.-19 महामारी के दौरान चम्पावत जिले में जगह-जगह कूड़े के ढेर दिखने लगे है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 10:29 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 06:12 AM (IST)
कोरोना संक्रमण काल में निकली स्वच्छता अभियान की हवा
कोरोना संक्रमण काल में निकली स्वच्छता अभियान की हवा

चम्पावत, जेएनएन : कोविड.-19 महामारी के दौरान जिले में जोर शोर से संचालित होने वाले संपूर्ण स्वच्छता अभियान की भी हवा निकल गई है। पिछले तीन माह से न तो प्रशासन स्तर पर स्वच्छता अभियान संचालित हुआ है और न ही समाजिक संस्थाओं द्वारा साफ सफाई को लेकर कोई प्रयास किया जा रहा है। फलस्वरूप नगर और ग्रामीण इलाकों में कूड़े के ढेर दिखने शुरू हो गए हैं। बरसात के समय खुले में डंप कूड़ा महामारी को दावत दे सकता है।

लोहाघाट के चानमारी में जीआइसी गेट के सामने काफी दिनों से डंप कूड़ा नहीं हटाया गया है। कूड़े से निकल रही दुर्गध और उसमें भिनभिना रही मक्खियों से बीमारी फैलने की आशंका बनी हुई है। नगर के अन्य हिस्सों में भी कूड़ा बिखरने लगा है। चम्पावत के ललुवापानी रोड, मादली एवं छतार पुल के आस पास भी कूड़े के ढेर लगे हैं। कूड़ा करकट नालियों में गिरने से नालियां चोक हो रही हैं। यही हाल राजकीय पॉलीटेक्निक लोहाघाट के मुख्य गेट का भी है। यहां कूड़ा सड़क तक छितरा हुआ है। लॉकडाउन से पूर्व तक जोर शोर से चलने वाला स्वच्छता अभियान जिले में ठहर गया है। सामाजिक कार्यकर्ता बृजेश माहरा, प्रकाश सिंह, हरीश पाटनी, अशोक कुमार आदि ने बताया कि स्वच्छता अभियान पर ब्रेक लगने से पहले जैसी गंदगी फिर शुरू हो गई है।

-----------------

बाराकोट बाजार में कूड़े के ढेरों से फैल रही दुर्गध

लोहाघाट : बाराकोट बाजार में डंप कूड़े के ढेरों से उठ रही दुर्गध से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सड़कों के किनारे डंप कूड़ा बारिश में बहकर बीच सड़क पर आ रहा है। लड़ीधुरा महोत्सव समिति के अध्यक्ष नगेंद्र कुमार जोशी ने बताया कि कूड़े के ढेरों में फेंकी गई शराब एवं बीयर की बोतलें राहगीरों के लिए खतरा बनी हुई हैं। उन्होंने प्रशासन से बाजार में सफाई की व्यवस्था करने की मांग कीहै।

::::::वर्जन-

संपूर्ण स्वच्छता अभियान को लगातार गति दी जा रही है। स्कूल कॉलेज बंद होने से इस अभियान में बच्चों की भागीदारी नहीं हो पा रही है। लेकिन सफाई की आदत आम लोगों में बनी रहे इसके लिए हर स्तर से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

-अनिल गब्र्याल, एसडीएम चम्पावत

chat bot
आपका साथी