नहीं थम रही जंगलों की आग, वन विभाग असहाय

चम्पावत जिले के जंगलों में वनाग्नि की घटनाएं लगातार जारी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 10:55 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 10:55 PM (IST)
नहीं थम रही जंगलों की आग, वन विभाग असहाय
नहीं थम रही जंगलों की आग, वन विभाग असहाय

संवाद सहयोगी, चम्पावत : जिले के जंगलों में वनाग्नि की घटनाएं लगातार जारी हैं। बुधवार की शाम चम्पावत और लोहाघाट विकास खंड के कई जंगलों में लगी आग गुरुवार को भी धधकती रही। हालांकि कुछ स्थानों पर दमकल विभाग की टीम ने आग बुझाकर बड़े पैमाने पर वन संपदा को नुकसान होने से बचा लिया।

गुरुवार को लोहाघाट जयंती भवन से लगे जंगल में अचानक आग की लपटें उठ गई। देखते ही देखते आग बड़े क्षेत्र में फैल गई। सूचना के बाद मौके पर पहुंची दमकल टीम ने मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। इस कार्य में स्थानीय लोगों ने भी सहयोग किया। चम्पावत क्षेत्र के ग्राम पंचायत पुनावे के जंगल में लगी आग से दो हेक्टेयर वन क्षेत्र राख हो गया। यहां भी दमकल कर्मियों ने बमुश्किल आग पर काबू पाया। गुरुवार को चौमेल के किमतोली रोड से सटे जंगल को भी आग से व्यापक नुकसान पहुंचा है। ग्रामीणों ने आग लगने की जानकारी फायर यूनिट को दी। फायर कर्मियों ने दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। इधर दिगालीचौड़ के पास ढोरजा गांव के जंगल में भी आग से एक हेक्टेयर परिक्षेत्र को व्यापक नुकसान हुआ है। देर शाम चम्पावत के बड़ोला गांव के जंगल में भी अचानक आग लग गई। यहां भी दमकल विभाग के कर्मचारी सहायक बने और उन्होंने ग्रामीणों की मदद से आग बुझा ली। इधर बुधवार को भिंगराड़ा व कामाजूला के जंगलों में लगी आग गुरुवार को भी सुलगती रही। ========= जंगल में लगी आग गांव तक पहुंची, आवासीय मकान राख

टनकपुर : बुधवार को जंगल की आग ककनई गांव तक पहुंच गई जिससे एक ग्रामीण का आवासीय मकान जलकर राख हो गया। गनीमत रही कि घटना के समय परिवार के सदस्य काम के लिए घर से बाहर गए हुए थे, अन्यथा बड़ी जनहानि हो सकती थी। ग्राम प्रधान गीता मेहरा ने बताया कि जंगल की आग से ककनई निवासी ध्यान सिंह पुत्र दीवान सिंह का आवासीय मकान जलकर राख हो गया। घर के अंदर रखा सारा सामान भी आग की भेंट चढ़ गया। उन्होंने पीड़ित परिवार को मुआवजा देने की मांग की है। इधर शारदा रेंज, बूम रेंज व दोगाडी रेंज में हर रोज आग से लाखों की वन संपदा जलकर राख हो रही है।

chat bot
आपका साथी