मायावती, चौमले व पंचेश्वर के जंगलों में आग लगने से व्यापक नुकसान

चम्पावत जिले में वनाग्नि की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:10 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:18 PM (IST)
मायावती, चौमले व पंचेश्वर के जंगलों में आग लगने से व्यापक नुकसान
मायावती, चौमले व पंचेश्वर के जंगलों में आग लगने से व्यापक नुकसान

संवाद सहयोगी, चम्पावत : जिले में वनाग्नि की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। गुरुवार को मायावती समेत चौमेल व बापरू के जंगलों में आग धधक गई। सूचना मिलने पर दमकल विभाग की टीम ने तीनों स्थानों पर आग बुझाई। आग लगने से कई हेक्टेयर वन क्षेत्र के नुकसान पहुंचा। मायावती के जंगल में एक पखवाड़े के भीतर आग लगने की यह दूसरी घटना है।

चौमेले के धरमघर से लगे जंगल में आग से एक हेक्टयेर क्षेत्र को काफी अधिक नुकसान पहुंचा है। सूचना के बाद दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे और उन्होंने एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग बुझाने में ग्रामीणों ने भी दमकल कर्मियों का सहयोग किया। वनाग्नि की तीसरी घटना बाराकोट विकास खंड के बापरू रोड से लगे जंगल में हुई। यहां दमकल कर्मियों के पहुंचने तक एक हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में आग से व्यापक नुकसान हो चुका था। शुक्रवार को पुल्ला के विल्दे व पंचेश्वर के जंगलों में आग लगने से व्यापक नुकसान हुआ है। गुरुवार को हुई बूंदाबांदी के बाद आग लगने की घटनाओं में कमी होने की उम्मीद जताई जा रही थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। वन विभाग के एसडीओ मनोहर सिंह सेमिया ने बताया कि जंगलों में नमी पूरी तरह सूख गई है। जब तक अच्छी बारिश नहीं होती जंगलों में आग लगने की घटनाएं होती रहेंगी। बताया कि विभाग वनाग्नि को रोकने के लिए पूरी तरह मुस्तैद है। आरक्षित वन क्षेत्रों को आग से बचाने में विभाग को कामयाबी मिली है। ======= तल्ला दारमा के उमचिया के जंगलों में लगी भीषण आग

पिथौरागढ़: तल्ला दारमा क्षेत्र के उमचिया क्षेत्र के जंगल भीषण आग की चपेट में आ गए हैं। 24 घंटों से जल रहे जंगलों की आग बुझाने के लिए वन विभाग की ओर से कोई पहल नहीं हुई है। पूरे क्षेत्र में फैली धुंध से लोग परेशान हैं।

उमचिया तोक में बीते रोज आग लग गई। तापमान अधिक होने से आग ने भीषण रू प ले लिया। करीब चार हेक्टेयर क्षेत्र में आग फैली हुई है। मिश्रित प्रजाति के घने जंगल में आग से खासा नुकसान हुआ है। तमाम पेड़ और वनस्पतियां आग की चपेट में हैं। सूचना दिए जाने के बाद भी वन विभाग की टीम आग बुझाने के लिए नहीं पहुंची है। जंगल की आग से फैल रहा धुआं पूरे क्षेत्र में फैला हुआ है। ग्रामीणों ने सांस लेने में दिक्कत, आंखों में जलन की शिकायत की है। जिले के कई अन्य क्षेत्रों में जंगल तेजी से जल रहे हैं। वन विभाग के प्रयास आग को काबू कर पाने में नाकाफी साबित हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी