टीका लगा चुके बुजुर्ग लोगों को भी कर रहे प्रेरित

चम्पावत कोरोना महामारी ने न केवल लोगों के रहन-सहन बल्कि उनके खान-पान भी बदल दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 10:51 PM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 10:51 PM (IST)
टीका लगा चुके बुजुर्ग लोगों को भी कर रहे प्रेरित
टीका लगा चुके बुजुर्ग लोगों को भी कर रहे प्रेरित

संवाद सहयोगी, चम्पावत : कोरोना महामारी ने न केवल लोगों के रहन-सहन बल्कि उनके खान-पान को भी बदल दिया है। पिछले वर्ष जब इस महामारी का प्रकोप शुरू हुआ तब से अब तक के सफर में लोगों के जीवन में कई उतार चढ़ाव भी आए हैं। कोरोना वैक्सीन आने के बाद लोगों में उम्मीद की किरण जागी थी। वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद लोग खुशी खुशी वैक्सीन लगा रहे हैं बल्कि दूसरों को भी टीका लगाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। टीकाकरण को लेकर पूरे जिले में देखे जा रहे उत्साह से प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने भी राहत की सांस ली है। वैक्सीन लगाने के बाद लोग अपने आप को आत्मविश्वास से लबरेज पा रहे हैं। बुजुर्ग लोग अपने-अपने क्षेत्रों में अन्य लोगों को भी टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

कोरोना का टीका लगा चुके चम्पावत के सूखीढांग निवासी हरीश जोशी, अंबादत्त जोशी, खर्क निवासी भुवन चंद्र खर्कवाल, नित्यानंद खर्कवाल, टीकाराम खर्कवाल, लोहाघाट निवासी आरपी ओली, आरडी चौथिया आदि ने बताया कि उन्होंने कोरोना का पहला टीका लगा लिया है और दूसरे टीके की बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं। इनका कहना है कि कोरोना बीमारी से बचने के लिए सावधानी जरूरी है। टीकाकरण के बाद निश्चिंत होना ठीक नहीं है। 45 साल से उपर के प्रकाश ओली, नीमा काजी, सुरेंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि वे कोरोना का पहला टीका लगा चुके हैं। अधिक से अधिक लोग टीका लगाए इसके लिए अन्य लोगों को भी प्रेरित कर रहे हैं।

-------

धीरे-धीरे कोरोना का टीकाकरण सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए किया जा रहा है। कुछ लोग अभी भी वैक्सीन लगवाने से डर रहे हैं, लेकिन इसमें डरने की बात नहीं है। मैंने अपनी पत्नी के साथ वैक्सीन की पहली डोज ली है। अपने गांव में अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित कर रहा हूं। टीका लगाने के बाद मेरा आत्म विश्वास काफी अधिक बढ़ गया है। -भोलादत्त चतुर्वेदी, सुई

----------

मैं कोरोना का पहला टीका लगवा चुका हूं। टीका लगाने के बाद खुद को स्वस्थ्य महसूस कर रहा हूं और दूसरे टीके की प्रतीक्षा में हूं। बीमार लोगों को भी टीका लगाना चाहिए। मैं खुद शुगर का मरीज हूं, लेकिन मैने टीका लगवाया है। इससे मेरी सेहत में कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ा है। अब तक 10 बुजुर्गो को टीका लगवाने के लिए अस्पताल भेज चुका हूं।

- विवेक जोशी, चम्पावत

----------

कोरोना महामारी से बचने के लिए टीकाकरण और कोविड के नियमों का पालन जरूरी है। मैने पहला टीका लगा लिया है। दूसरा टीका भी लगाऊंगा। टीका लगाने के बाद मैं 73 साल की उम्र में भी काफी उत्साहित हूं और अपने आप को तरोताजा महसूस कर रहा हूं। मैं अन्य लोगों को भी वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित कर रहा हूं। अब तक 14 लोगों को टीका लगाने के लिए भेज चुका हूं।

- रघुवर दत्त जोशी, तामली

chat bot
आपका साथी