सलना-पम्दा लाइन क्षतिग्रस्त, पम्दा गांव में गहराया पेयजल संकट

सलना-पम्दा पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त होने से पम्दा गांव में एक पखवाड़े से पेयजल संकट गहराया हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Dec 2020 10:58 PM (IST) Updated:Sun, 27 Dec 2020 10:58 PM (IST)
सलना-पम्दा लाइन क्षतिग्रस्त, पम्दा गांव में गहराया पेयजल संकट
सलना-पम्दा लाइन क्षतिग्रस्त, पम्दा गांव में गहराया पेयजल संकट

लोहाघाट, जेएनएन : सलना-पम्दा पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त होने से पम्दा गांव में एक पखवाड़े से पेयजल के लाले पड़ गए हैं। कड़ाके के ठंड के बीच लोगों को प्राकृतिक जल स्रोतों में अपनी बारी का इंतजार कर पानी ढोना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने शीघ्र पेयजल व्यवस्था सुचारू न करने पर जल संस्थान के खिलाफ आंदोलन की चेतावनी दी है।

ग्रामीणों का कहना है कि सलना-पम्दा पेयजल योजना की लाइन करीब एक पखवाडे़ से क्षतिग्रस्त है। इसके चलते गाव में पानी का संकट बना हुआ है। लोग गांव में मौजूद एक मात्र नौले से सुबह शाम पानी लाकर प्यास बुझा रहे हैं। नलों में पानी न आने से मवेशियों को भी प्यासा रहना पड़ रहा है। ग्रामीण महेश चंद्र, माधवानंद, नवीन चंद्र, उमेश चंद्र, प्रकाश जोशी, पार्वती देवी, जानकी देवी, उषा देवी आदि ने बताया कि योजना में आए दिन खराबी आने से ग्रामीण परेशान हो चुके हैं। उन्होंने शीघ्र पेयजल लाइन ठीक करने की मांग की है। कहा कि जल्द पानी की आपूर्ति सुचारू नहीं की गई तो ग्रामीण खाली बर्तनों केसाथ जल संस्थान कार्यालय के बाहर प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व भी कई बार योजना की लाइन क्षतिग्रस्त हो चुकी है। विभाग शीघ्र फाल्ट नहीं पकड़ पाता जिसका खामियाजा ग्रामीणों को पेयजल संकट के रूप में भुगतना पड़ता है। ग्रामीणों ने शीघ्र ही समस्या के समाधान की मांग उठाई है।

======== सलना-पम्दा पेयजल योजना क्षतिग्रस्त हो गई है। फाल्ट ढूंढ लिया गया है जिसकी मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया है। शीघ्र आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।

-त्रिवेंद्र जोशी, अपर सहायक अभियंता, जल संस्थान, बाराकोट

chat bot
आपका साथी