स्थानीय संसाधनों पर आधारित रोजगार सृजित करें : डीएम तोमर

चम्पावत जिलाधिकारी विनीत तोमर ने गुरुवार को श्यामलताल पहुंचकर निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 10:45 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 10:45 PM (IST)
स्थानीय संसाधनों पर आधारित रोजगार सृजित करें : डीएम तोमर
स्थानीय संसाधनों पर आधारित रोजगार सृजित करें : डीएम तोमर

संवाद सहयोगी, चम्पावत : जिलाधिकारी विनीत तोमर ने गुरुवार को श्यामलताल पहुंचकर पर्यटन विभाग द्वारा कराए जा रहे कार्यो का भौतिक सत्यापन किया। उन्होंने कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को कार्य की गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन ग्रोथ सेंटर निरीक्षण करते हुए स्थानीय लोगों को स्थानीय संसाधनों पर आधारित रोजगार देने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने श्यामलाताल की रुद्रपंडा तथा अतरपंडा झील का निरीक्षण किया। कहा कि श्यामलाताल को और अधिक विकसित किया जाएगा। उन्होंने संबधित विभागों के अधिकारियों को स्थानीय लोगों को रोजगार से जोड़ने के लिए स्थानीय संसाधनों को विकसित करने के निर्देश दिए। कहा कि पर्यटन का विकास कर लोगों को रोजगार दिया जा सकता है। जिलाधिकारी ने कहा कि पर्यटन विभाग के कार्यो की समीक्षा कर स्वरोजगार को बढ़ाने वाले कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे। बाद में डीएम श्यामलताल के समीप स्थित विवेकानंद आश्रम गए और वहां स्वामी ज्ञाननिष्ठानंद महाराज से आश्रम का इतिहास जाना। इस दौरान एडीएम टीएस मर्तोलिया, सीडीओ राजेन्द्र सिंह रावत, एसडीएम टनकपुर हिमाशु कफल्टिया, बीडीओ कमल किशोर पाडेय, जिला पर्यटन अधिकारी लता बिष्ट, आरडब्लूडी केएई प्रमोद कुमार वर्मा, लोनिवि के एई एपीएस बिष्ट, जिला आपदा प्रबंधन अधिकरी मनोज कुमार पाडेय, सिंचाई विभाग के एई दीप चन्द्र काडपाल, बूम रेंज के रेंजर गुलजार हुसैन, नायब तहसीलदार पिंकी आर्या, ग्राम प्रधान स्याला जगदीश प्रसाद मौजूद रहे।

====== पाटी शराब की दुकान पर लगी आपत्ति का समाधान

चम्पावत : पाटी के विदेशी शराब की दुकान में लगी आपत्ति गुरुवार को आबकारी विभाग ने दूर कर दी। विभाग ने नेटवर्क ठीक होने के बाद डीएससी निकाली। जिसमे सभी दस्तावेज सही पाए गए। सभी दस्तावेज कल्पना के नाम हैं। विभाग ने आवंटन को सही बताया है। बुधवार को जनपद की सात विदेशी व आठ देसी दुकानों की नीलामी 119.13 करोड़ में हुई। जो निर्धारित लक्ष्य से 9.13 करोड़ ज्यादा है, मगर पाटी स्थित विदेशी शराब की दुकान के लिए निविदा डालने वाले ने आवंटित ठेकेदार के दस्तावेज अधूरे होने की बात कहते हुए आपत्ति लगाई थी। सत्यता जाचने के लिए विभाग ने ऑनलाइन डीएससी निकलने का प्रयास किया, लेकिन नेटवर्क के चलते डीएससी नहीं निकल सकी। गुरुवार की डीएससी निकालने के बाद जिला आबकारी अधिकारी तपन पाडेय ने बताया कि डीएससी निकलने के बाद पता चला कि आवंटित ठेकेदार कल्पना के सभी दस्तावेज सही हैं। आवंटन सही तरीके से नियमों के तहत हुए हैं। दस्तावेज में कल्पना के ही हस्ताक्षर हैं। केवल ईमेल दूसरे की है। उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। पाटी विदेशी शराब की दुकान कल्पना ही संचालित करेंगी। उन्होंने 3.08 करोड़ में दुकान उठाई है।

chat bot
आपका साथी