खेल महाकुंभ से निखरेंगी जिले की प्रतिभाएं

युवा कल्याण एवं प्रातीय रक्षक दल द्वारा खेल महाकुंभ का आयोजन कर जिले की प्रतिभाओं को नई पहचान दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 10:25 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 10:25 PM (IST)
खेल महाकुंभ से निखरेंगी जिले की प्रतिभाएं
खेल महाकुंभ से निखरेंगी जिले की प्रतिभाएं

संवाद सहयोगी, चम्पावत : युवा कल्याण एवं प्रातीय रक्षक दल द्वारा खेल महाकुंभ का आयोजन कर जिले की प्रतिभाओं को नई पहचान दी जाएगी। जिला स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम में शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग भी सहयोग करेगा।

शनिवार को इस संबंध में डीएम विनीत तोमर की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिला युवा कल्याण एवं प्रातीय रक्षक दल अधिकारी प्रतीक जोशी ने बताया कि 20 सितंबर से होने वाले महाकुंभ का उद्देश्य ई कल्चर से पी कल्चर यानि इलेक्ट्रानिक संस्कृति से प्ले ग्राउंड संस्कृति को बढ़ावा देना है। युवाओं को खेलों के प्रति आकर्षित करने के लिए न्याय पंचायत, विकासखंड एवं जनपद स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। ग्राम पंचायत, नगर पंचायत एवं नगर पालिका के बालक, बालिकाएं, निजी शिक्षण संस्थाओं के छात्र-छात्राएं, राजकीय शिक्षण संस्थाओं के छात्र- छात्राएं समेत सभी शिक्षण संस्थाओं के छात्र प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले सकते हैं। आयोजन चार स्तरों पर किया जाएगा। इस खेल महाकुंभ के लिए पंजीकरण की सुविधा न्याय पंचायत, विकास खंड, जिला स्तर अन्तर्गत ग्राम प्रधान, पंचायत सचिव, युवक एवं महिला मंगल दल के माध्यम से किया जा सकता है। जिला स्तर की प्रतियोगिताओं उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का चयन राज्य स्तर के लिए किया जाएगा। इस खेल महाकुंभ में अंडर 14, अंडर 17 तथा अंडर 21 के लिए आयु 31 दिसम्बर 2021 को क्रमश: 14, 17 तथा 21 वर्ष से कम होनी चाहिए। खेल महाकुंभ में दिव्याग खिलाड़ी भी प्रतिभाग कर सकेंगे। जिलाधिकारी ने खेलों का आयोजन कोविड की गाइडलाइन के अनुरूप करने के निर्देश दिए। बैठक में एडीएम शिवचरण द्विवेदी, पाटी की एसडीएम रिंकू बिष्ट, सीईओ आरसी पुरोहित, डीपीआरओ सुरेश बैनी, जिला क्रीड़ा अधिकारी राजेंद्र सिंह धामी के अलावा चम्पावत, पाटी के बीडीओ सहित नगर पालिका के अधिकारी मौजूद रहे। ======= इन प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन

चम्पावत : खेल महाकुंभ में कबड्डी, एथलेटिक्स, खो-खो, वालीबाल, बैडमिंटन, फुटबाल, टेबल टेनिस, ताइक्वाडो, जूडो, हैंडबाल तथा बास्केटबाल की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। न्याय पंचायत स्तर पर 20 सितंबर से 30 सितंबर, विकासखंड स्तर पर एक से 12 अक्टूबर, जनपद स्तर पर 18 से 30 अक्टूबर तक तथा राज्य स्तर पर नौ नवंबर से 25 नवंबर तक खेलों का आयोजन होगा।

chat bot
आपका साथी