विकास कार्यो की वास्तविकता देख डीएम भी हैरान

चम्पावत जिले के सीमांत क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिवर्ष करोड़ों रुपये आते हैं और विभागीय दफतरों में भी करोड़ों की योजनाएं बनती हैं लेकिन विकास के नाम पर सीमांत में कुछ खास नहीं दिखा। इससे डीएम भी हैरान हो उठे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Mar 2021 10:57 PM (IST) Updated:Tue, 23 Mar 2021 10:57 PM (IST)
विकास कार्यो की वास्तविकता देख डीएम भी हैरान
विकास कार्यो की वास्तविकता देख डीएम भी हैरान

जागरण संवाददाता, चम्पावत : सीमांत क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिवर्ष करोड़ों रुपये आते हैं, विभागीय दफ्तरों में करोड़ों रुपये की योजनाएं भी बनती है लेकिन विकास के नाम पर सीमांत में कुछ खास नहीं दिखा। जी हां यह बात हम नहीं बल्कि सीमांत क्षेत्र में विकास कार्यो का जायजा लेने के बाद कलक्ट्रेट पहुंचे नवागंतुक डीएम विनीत तोमर ने कहे। इन हालातों पर डीएम ने गहरी नाराजगी जताते हुए अधिकारियों को ऑफिस से निकलकर विकास योजनाओं को धरातल पर उतारने के निर्देश दिए।

जनपद का चार्ज संभालने के बाद डीएम विनीत तोमर ने कहा था कि वह पहले जनपद के हर क्षेत्र का भ्रमण कर विकास कार्यो को देखेंगे। उसके बाद ही वह विकास योजनाओं का खाका तैयार कर शासन को भेजेंगे। कुछ इसी अंदाज में डीएम तोमर व एसपी लोकेश्वर सिंह सोमवार को तामली में हुए बहुउद्देशीय शिविर के बाद अधिकारियों के साथ पैदल ही सीमांत में हुए विकास कार्यो का निरीक्षण करने के लिए निकल पड़े। करीब आठ किमी पथरीले व जंगल के रास्तों से तिरकुली, लेटी, सीम होते हुए चूका तक पहुंचे। मंगलवार को चम्पावत पहुंचने पर डीएम ने कहा कि सीमांत में विकास का बुरा हाल है। डिजिटल युग में सीमांत में मोबाइल नेटवर्क नहीं। स्वास्थ्य व शिक्षा की स्थिति भी ठीक नहीं।

तिरकुली से लेटी पीएमजीएसवाइ से रोड कटिंग का कार्य चल रहा है। बीएडीपी योजना के तहत प्रतिवर्ष करोड़ों रुपये सीमांत के विकास के लिए आ रहा है लेकिन कोई खास कार्य नहीं दिखा। इसको लेकर उन्होंने गहरी नाराजगी जताई। डीएम तोमर ने कहा कि टनकपुर-जौलजीबी सड़क सीमांत के विकास में अहम योगदान देगी। नदी किनारे बन रही इस सड़क का कार्य तेजी से चल रहा है। रोड का कार्य पूरा होने के बाद क्षेत्र में पर्यटन के साथ स्वरोजगार व रोजगार के अवसर बढ़ जाएंगे।

इस दौरान एडीएम टीएस मर्तोलिया, एसडीएम सदर अनिल गब्र्याल, तहसीलदार ज्योति नपलच्याल, एपीडी विम्मी जोशी, बीडीओ कमल पांडेय, डीडीएमओ मनोज पांडेय आदि शामिल रहे।

===========

नार्थ इंडिया में सबसे खूबसूरत जगह

डीएम तोमर ने कहा सीमांत का यह क्षेत्र नार्थ इंडिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। क्षेत्र के लोगों को इसके विकास के बारे में सोचना चाहिए। जो चीजें ज्यादा जरूरी हैं उसके बारे में बताएं। अधिकारी ऑफिस में बैठ कर नहीं क्षेत्र में जाकर लोगों की जरूरत को देखते हुए योजनाएं प्रस्तावित करें।

============

वनाग्नि की बढ़ रही घटनाएं

डीएम ने कहा कि सीमांत दौरे के दौरान उन्हें कई जगह वनाग्नि देखने को मिली। वनाग्नि की घटनाएं वन विभाग की तैयारियों पर सवाल खड़ी करती हैं कि फायर सीजन शुरू होने से पहले उनके द्वारा तैयार फायर लाइन कहां बनी हैं ताकि वनाग्नि को फैलने से रोका जा सके।

============

सीमांत में सुरक्षा की कोई दिक्कत नहीं

एसपी लोकेश्वर सिंह ने कहा कि सीमांत में सुरक्षा व्यवस्था ठीक है। एसएसबी बीओपी को भी देखा गया। चूका में पुलिस चौकी का निर्माण किया जाना है इसके लिए भूमि भी देखी गई। टनकपुर-जौलजीबी सड़क सीमांत के विकास के साथ सुरक्षा की दृष्टि से भी काफी अहम है।

chat bot
आपका साथी