नवरात्र को लेकर सजने लगे मंदिर, भक्तों में उत्साह, मंदिरों में कराया जाएगा कोविड के नियमों का पालन

शारदीय नवरात्र के लिए चम्पावत में मंदिर सजने लगे है। श्रद्धालु कोविड की गाइडलाइन का पालन कर दर्शन कर पाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Oct 2020 11:06 PM (IST) Updated:Thu, 15 Oct 2020 05:08 AM (IST)
नवरात्र को लेकर सजने लगे मंदिर, भक्तों में उत्साह, मंदिरों में कराया जाएगा कोविड के नियमों का पालन
नवरात्र को लेकर सजने लगे मंदिर, भक्तों में उत्साह, मंदिरों में कराया जाएगा कोविड के नियमों का पालन

चम्पावत, जेएनएन : चंद राजाओं की राजधानी रहे चम्पावत के अलावा जिले के अन्य हिस्सों में शारदीय नवरात्र की तैयारियां शुरू हो गई हैं। कोविड-19 के काल में मंदिरों को श्रद्धालुओं के लिए खोले जाने के बाद से यह पहला बड़ा धार्मिक पर्व होगा जब लगातार नौ दिनों तक मंदिरों में शक्ति की पूजा के साथ भजन कीर्तनों का दौर चलेगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मंदिरों में सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों और नियमों का पालन करवाने की भी पूरी तैयारी की गई है। पुजारियों ने मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं से नियमों का पालन करने की अपील की है।

पितृ पक्ष के तुरंत बाद पुरुषोत्तम मास लगने के कारण इस बार शारदीय नवरात्र एक माह पीछे हो गए हैं। नवरात्र के लिए मंदिरों की सजावट का काम शुरू हो गया है। चम्पावत के प्रसिद्ध शिव मंदिर बालेश्वर, मानेश्वर, क्रांतेश्वर, ताड़केश्वर के अलावा गोलज्यू मंदिर को आकर्षक बनाया जा रहा है। हिगला देवी मंदिर में सजावट का काम अंतिम चरण में है। इसी प्रकार लोहाघाट के ऋषेश्वर महादेव मंदिर, विशुंग के मां कड़ाई देवी मंदिर, सुई के मां भगवती मंदिर, आदित्य महादेव मंदिर, भूमिया मंदिर, मस्टा मंडाली मंदिर समेत सभी छोटे बड़े मंदिरों को नवरात्र के लिए सजा दिया गया है। यहां पहली नवरात्र को देवडांगर व भक्त रामेश्वर एवं पंचेश्वर घाट में स्नान के बाद अखंड दीप जलाएंगे। सुई के आदित्य महादेव मंदिर के पुजारी मदन पुजारी, ऋषेश्वर मंदिर के महंत मोहनानंद महाराज, भगवती मंदिर के पुजारी राजेश चौबे ने बताया कि नवरात्र में मंदिरों में आने वाले श्रद्धालुओं से कोविड के नियमों का पालन करवाया जाएगा। सभी लोगों से मास्क पहनकर मंदिर आने और पूजा के दौरान शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील की गई है। चम्पावत के गोलज्यू मंदिर में श्रद्धालुओं के हाथ धोने के लिए सैनिटाइज की व्यवस्था की जाएगी।

=========== पूर्णागिरि मंदिर और शारदा स्नान घाट में भी होगा नियमों का पालन

चम्पावत : प्रशासन ने मां पूर्णागिरि मंदिर समिति से धाम में आने वाले श्रद्धालुओं को नियमों का पालन करवाने और प्रसाद देते समय भीड़ एकत्रित न होने देने की अपील की है। एसडीएम हिमांशु कफल्टिया ने बताया कि शारदा स्नान घाट में भी श्रद्धालुओं से नियमों का पालन करवाया जाएगा। ========= नवरात्र में मंदिर जाने वाले सभी श्रद्धालुओं से कोरोना संक्रमण से बचने के लिए बनाए गए नियमों का पालन करने की अपील की जाती है। सावधानी और एक दूसरे से शारीरिक दूरी ही संक्रमण से बचा सकती है। पुजारियों और मठ प्रमुखों से भी श्रद्धालुओं से नियमों का पालन करवाने में सहयोग की अपील की जाती है। -एसएन पांडे, जिलाधिकारी, चम्पावत

chat bot
आपका साथी