कॉल ड्रॉप की समस्या से उपभोक्ता परेशान

मोबाइल सेवा अब लोगों की जरूरत में बदल गई है। हर हाथ में मोबाइल नजर आते हैं लेकिन यहां दूर संचार सेवा बहुत बुरी हालत में है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Nov 2019 11:11 PM (IST) Updated:Sun, 17 Nov 2019 06:12 AM (IST)
कॉल ड्रॉप की समस्या से उपभोक्ता परेशान
कॉल ड्रॉप की समस्या से उपभोक्ता परेशान

जागरण संवाददाता, चम्पावत : मोबाइल सेवा अब लोगों की जरूरत में बदल गई है। हर हाथ में मोबाइल नजर आता है। बगैर मोबाइल के कार्यो में परेशानी उठानी पड़ती है। मगर इन मोबाइलों में विगत एक सप्ताह से नेटवर्क व कॉल ड्रॉफ की समस्या से उपभोक्ता परेशान हो उठे हैं। वह हर बार कॉल ड्रॉप होने या फिर कटने पर नेटवर्क कंपनियों को कोसते नजर आ रहे हैं। दूरसंचार के क्षेत्र में निरंतर तरक्की के बाद भी कॉल ड्रॉप की समस्या कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

जनपद में अमूमन सभी कंपनियों के नेटवर्क मौजूद हैं लेकिन विगत एक सप्ताह से सभी नेटवर्क कंपनियों बीएसएनएल, एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन सभी के नेटवर्क पूरी तरह से ध्वस्त हो चुके हैं। क्षेत्र में विभिन्न कंपनियों द्वारा कॉल रेट कम किए जाने से इसके उपभोक्ताओं की संख्या निरंतर बढ़ती चली गई। उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या के साथ कॉल ड्रॉप की समस्या भी बढ़ती चली गई। इससे प्रतिदिन किसी भी कंपनी के एक उपभोक्ता को कम-से-कम दो से तीन बार कॉल ड्रॉप की समस्या झेलनी पड़ती है। कॉल ड्रॉप से उपभोक्ताओं को रही आर्थिक क्षति से निजात की दिशा में अधिकाश कंपनिया नेटवर्क प्रोब्लम की बात बता उपभोक्ताओं की शिकायत को नजर अंदाज कर देती है। कॉल ड्रॉप की समस्या झेल रहे उपभोक्ताओं की मानें तो विभिन्न कंपनियों के कस्टमर केयर पर संपर्क करने के बाद भी कॉल ड्रॉप की शिकायत जस की तस बनी है। लोगों का कहना है कि बात करते-करते कॉल कट जा रही है। कई बार तो कॉल करने पर अपनी ही आवाज पलट कर सुनाई देती है। तो कई बार कॉल उठ जाती है लेकिन दूसरी ओर से आवाज ही नहीं आती। कॉल ड्रप की समस्या दूर करने के लिए केन्द्र सरकार के दूरसंचार विभाग को बीएसएनएल सहित सभी निजी सिम कंपनियों के खिलाफ ठोस कदम उठाया जाना चाहिए। इस संबंध में कस्टमर केयर से भी कई उपभोक्ताओं ने भी बात करने का प्रयास किया लेकिन उनसे भी बात नहीं हो पाई। इधर जब जिम्मेदार बीएसएनएल के अधिकारियों से बात की तो उनका कहना है कि चंड़ीगढ़ से ही नेटवर्क की समस्या है। यहां पर सब ठीक है। वहीं एयरटेल के नेटवर्क इंजीनियर चंदन वर्मा ने बताया कि एयरटेल का नेटवर्क ठीक है लेकिन आइडिया व वोडाफोन में नेटवर्क की समस्या होने के कारण कॉल ड्रॉप होने की समस्या आ रही है। एयरटेल टू एयरटेल एक बार में कॉल लग जा रही है। अन्य नेटवर्क में कॉल करने पर कॉल कट रही है या फिर एक दो बार करने पर कॉल कनेक्ट हो रही है।

chat bot
आपका साथी