बजट के सापेक्ष धन कम खर्च होने पर आयुक्त नाराज

कुमाऊं आयुक्त अरविंद सिंह हयाकी ने जिला कार्यालय सभागार में जनपद में में हो रहे विकास कार्यो की समीक्षा की और स्वीकृत बजट के सापेक्ष धन कम खर्च होने पर नाराजगी जताई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 10:24 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 10:24 PM (IST)
बजट के सापेक्ष धन कम खर्च होने पर आयुक्त नाराज
बजट के सापेक्ष धन कम खर्च होने पर आयुक्त नाराज

संवाद सहयोगी, चम्पावत : कुमाऊं आयुक्त अरविंद सिंह हयाकी ने जिला कार्यालय सभागार में जनपद में संचालित हो रहे विकास कार्यो की समीक्षा की। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में लंबित शिकायतों का निस्तारण समय पर करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कोविड संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए। लघु सिंचाई, सिंचाई एवं जिला पंचायत को आवंटित बजट के सापेक्ष विकास कार्यो में कम धनराशि व्यय करने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि समय से प्राप्त धनराशि गुणवत्ता पूर्वक विकास कार्यो में व्यय करें, ताकि लोगों को उनका लाभ मिल सके।

आयुक्त ने जिला योजना, राज्य सेक्टर, केंद्र पोषित व वाह्य सहायतित, मुख्यमंत्री घोषणा, स्वरोजगार योजना, विभिन्न न्यायालय में लंबतत वादों एवं कोविड-19 की स्थिति की विस्तार से जानकारी ली। कहा कि वर्तमान में कोराना संक्रमण के कारण विकास कार्यो की गति धीमी हुई है, इसलिए विकास कार्यो को समय से पूर्ण करने की जिम्मेदारी और अधिक बढ़ गई है। उन्होंने अधिकारियों को लंबित विकास कार्यो को गति प्रदान करते हुए उन्हें समय पर गुणवत्ता के साथ पूरा करने को कहा। कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए कहा कि इस योजना के तहत सभी लोगो को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इस दौरान जिलाधिकारी ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से जनपद में संचालित विभिन्न विकास योजनाओं व निर्माण कायरें की जानकारी दी। जिलाधिकारी ने कहा बैठक दिए गए सभी दिशा निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित हो। इससे पूर्व आयुक्त ने कलक्ट्रेट परिसर और विभागीय कार्यालयों का निरीक्षण किया।

=============

जिले की प्रगति में बाधक अधिकारियों पर करें कार्रवाई

चम्पावत : आयुक्त ने डीएम एसएन पांडे को जिले की प्रगति में बाधक विभागों के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा में शामिल कार्य काफी महत्वपूर्ण हैं। इन कार्यो को समय पर धरातल में उतारें। उन्होंने कहा कि अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए वहा पर मूलभूत सुविधाओं की पूर्ति कराने का हर सम्भव प्रयास करें। जंगली जानवरों से खेती को हो रहे नुकसान से बचाने हेतु स्थानीय लोगों को तार बाड़ की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

------------

बेरोजगार युवाओं को मिले योजनाओं का लाभ

चम्पावत : आयुक्त ने जिले में संचालित रोजगारपरक योजनाओं की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को कोविड-19 के कारण जनपद में लौटे प्रवासियों एवं अन्य बेरोजगारों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने और उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व न्यायालय में लम्बित वादों के निस्तारण में संबंधित अधिकारियों को तेजी लाने के निर्देश दिये।

-----------

ये अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में एसपी लोकेश्वर सिंह, डीएफओ मंयक शेखर झा, एडीएम टीएस मर्तालिया, सीडीओ राजेन्द्र सिंह रावत, सीएमओ डा. आरपी खंडूरी, सीईओ आरसी पुरोहित, डीडीओ संतोष कुमार पंत, एसडीएम अनिल गब्र्याल, आरसी गौतम, हिमाशु कफल्टिया, सीवीओ बीएस जंगपागी, जिला उद्यान अधिकारी सतीश शर्मा, महाप्रबधक उद्योग केंद्र मीरा बोहरा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी लता बिष्ट, अर्थ एवं संख्याधिकारी एनबी बचखेती मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी