बारिश से बंद टनकपुर-पिथौरागढ़ हाईवे पांच घंटे बाद खुला

चम्पावत जिले में सुबह पांच बजे से लगातार हो रही बारिश के कारण एनएच समेत कई आंतरिक मार्ग बंद हो गए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 10:21 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 10:21 PM (IST)
बारिश से बंद टनकपुर-पिथौरागढ़ हाईवे पांच घंटे बाद खुला
बारिश से बंद टनकपुर-पिथौरागढ़ हाईवे पांच घंटे बाद खुला

संवाद सहयोगी, चम्पावत : जिले में सुबह पांच बजे से लगातार हो रही बारिश के कारण एनएच समेत कई आंतरिक सड़कें मलबा आने से बंद हो गई। बारिश के बीच ही कार्यदायी संस्थाओं ने मलबा हटाने का काम शुरू कर दिया। एनएच पर 11 बजे तक मलबे के साथ बोल्डर गिरते रहे, जिससे सड़क खोलने के काम में तेजी नहीं आ पाई। चम्पावत-टनकपुर सड़क पर धौन-स्वाला के बीच और लोहाघाट-पिथौरागढ़ रोड पर भारतोली के पास आया मलबा 11:50 बजे हटाकर हाईवे को सुचारू कर दिया गया। इस बीच दर्जनों वाहनों में सैकड़ों यात्री फंसे रहे।

चम्पावत-टनकपुर एनएच-9 पर सुबह 6:35 बजे धौन और स्वाला के बीच तथा पिथौरागढ़ मार्ग पर भारतोली के पास सुबह 8:50 बजे पहाड़ी दरकने से बड़ी मात्रा में मिट्टी और बड़े-बड़े बोल्डर सड़क पर आ गए। इससे हाईवे जाम हो गया। सड़क बंद होने के कारण पुलिस ने टनकपुर ककराली गेट पर बैरियर लगाकर चम्पावत की ओर आने वाले वाहनों को रोक दिया। चम्पावत से भी वाहनों को आगे नहीं जाने दिया गया। सड़क बंद होते ही एनएच और ऑलवेदर रोड का काम कर रही संस्था ने सड़क खोलने के लिए मशीनों को रवाना कर दिया। बारिश के बीच काफी मशक्कत के बाद पूर्वान्ह 11:50 बजे दोनों जगह मलबा हटाकर हाईवे को आवागमन के लिए सुचारू किया गया। इधर बाराकोट विकास खंड की गल्लागांव-देवलीमाफी रोड समेत कई अन्य सड़क मार्ग भी मलबा आने से बंद हो गए। टनकपुर में पूर्णागिरि रोड भी सुबह 5:30 बजे से बंद हो गई। दोपहर दो बजे बाटनागाड़ में आया मलबा हटाने के बाद वाहनों की आवाजाही सुचारू हो पाई। सड़क बंद होने से मां पूर्णागिरि के दर्शन को दूर दराज से आए लोग रास्ते में फंस गए। दोपहर एक बजे बाद बारिश थमने से लोगों ने राहत की सांस ली। बनबसा में भी बारिश से क्षेत्र में जलभराव की स्थिति बनी रही। जिससे लोगों को आवाजाही करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा।

========== खिरद्वारी के पोथ गांव में घरों में घुसा पानी

चम्पावत : जिले के दूरस्त अनुसूचित जाति बाहुल्य गाव खिरद्वारी के पोथ गांव में बरसाती नालों के उफान में आने से बालम सिंह पुत्र लक्ष्मण सिंह व नवीन राम पुत्र शिवराम के घरों में पानी के साथ मलबा घुस गया। पीड़ित परिवारों को अन्यत्र शरण लेनी पड़ी। पीएलवी अजय गुरुरानी ने इसकी जानकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव को दे दी है। प्राधिकरण ने एसडीएम टनकपुर को पीड़ित परिवारों की सुध लेने और जल निकास की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। ======== 16 जून के लिए प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

चम्पावत : मौसम विभाग ने 16 जून को जनपद में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना व्यक्त की है। इसको देखते हुए जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं। डीएम विनीत तोमर ने सभी अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने के आदेश दिए हैं। वहीं डीएम ने शारदा के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए यूपी के कई जिलों के प्रशासन को भी अलर्ट का पत्र भेजा है। जनपद के मैदानी क्षेत्रों में नदी किनारे रह रहे लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाने के लिए अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।

chat bot
आपका साथी