चम्पावत-धामीसौन-खेतीखान सड़क निर्माण की कवायद शुरू

चुनावी वर्ष में प्रसिद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पंडित हर्षदेव ओली की जन्म स्थली खेतीखान को नई सड़क की कवायद शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 09:21 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 09:21 PM (IST)
चम्पावत-धामीसौन-खेतीखान सड़क निर्माण की कवायद शुरू
चम्पावत-धामीसौन-खेतीखान सड़क निर्माण की कवायद शुरू

संवाद सहयोगी, चम्पावत : चुनावी वर्ष में प्रसिद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पंडित हर्षदेव ओली की जन्म स्थली खेतीखान को नई सड़क की कवायद शुरू हो गई है। चम्पावत-ढकना-मल्ला धामीसौन-खेतीखान सड़क का सर्वे पूरा करने के बाद एलाइनमेंट की तैयारी शुरू हो गई है। यह सड़क बनने के बाद जिला मुख्यालय 31 किमी से घटकर 17 किमी दूर रह जाएगा।

राज्य योजना से स्वीकृत इस सड़क के लिए पहले चरण में शासन ने कुछ माह पहले 1.59 करोड़ रुपये मंजूर किए थे। इस धनराशि से सर्वे और मुआवजा वितरण आदि का कार्य किया जाना है। सड़क बन जाने के बाद चम्पावत-ढकना-मौरलेख-मल्ला धामी सौन-खेतीखान को सीधी सड़क सुविधा का लाभ तो मिलेगा साथ ही बेलटाक, धामीसौन, खलकड़िया आदि गाव भी सड़क सुविधा से जुड़ जाएंगे। इससे चम्पावत-खेतीखान के बीच की दूरी भी मात्र 17 किमी रह जाएगी। सड़क से ऐतिहासिक एकहथिया नौला, चंडालकोट के किले तक पर्यटकों की पहुंच भी आसान हो जाएगी। लोनिवि के कनिष्ठ अभियंता राजीव कुमार ने बताया कि वर्तमान में एलाइनमेंट के लिए पिलर लगाए जा रहे हैं। पिलर लगने के बाद लोनिवि, वन विभाग एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों का संयुक्त निरीक्षण होगा। वन भूमि हस्तातरण का प्रस्ताव पहले ही भेज दिया गया था। वन विभाग की अनापत्ति मिलने के बाद डीपीआर भेजी जाएगी। बताया कि पिलर गाड़ने का काम अंतिम चरण में है। गत अक्टूबर माह में आई दैवीय आपदा के कारण इस कार्य में विलंब हुआ है। अब फिर से कार्य में तेजी आ गई है। उन्होंने बताया कि डीपीआर स्वीकृति के बाद सड़क का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी