अप्रैल तक बजट नहीं रहना चाहिए अवशेष

िथौरागढ़ मंडल आयुक्त अरविंद ह्यांकी ने विभागवार विकास कार्यो की समीक्षा बैठक करते हुए विकास कार्यो के मिले धन का सदुपयोग करने को कहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 10:51 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 10:51 PM (IST)
अप्रैल तक बजट नहीं रहना चाहिए अवशेष
अप्रैल तक बजट नहीं रहना चाहिए अवशेष

जासं, पिथौरागढ़ : मंडल आयुक्त अरविंद ह्यांकी ने विभागवार विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए विकास कार्यो के लिए मिले धन का शत प्रतिशत सदुपयोग करने को कहा। उन्होंने पहली अप्रैल तक धनराशि अवशेष नहीं रहने की नसीहत दी।

विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक में उन्होंने जिला, राज्य ,केंद्रपोषित, बीएडीपी योजनाओं में जिले को प्राप्त धनराशि के सापेक्ष वर्तमान तक की प्रगति की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि समय से जो निर्धारित धनराशि व्यय नहीं कर पाएगा उस अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही निश्चित होगी। उन्होंने कृषि, औद्यानिकी,मत्स्य और पशुपालन पर विशेष ध्यान देने को कहा। विभिन्न सामग्री, दवा , बीज अािद की आपूर्ति केंद्रीयकृत क्रय करने जिले में आपूर्ति समय पर नहीं होने पर आपत्ति जताई और विभागीय अधिकारियों को इसके लिए अपने विभाग को पत्र लिखने के साथ इस मामले को शासन के संज्ञान में लाने को कहा।

बैठक में सड़क के लिए अधिग्रहीत भूमि का मुआवजा कैंप लगाकर वितरित करने ,सीएम की एक भी घोषणा लंबित नहीं रहने देने को कहा। सीएम की घोषणा के कार्यो की प्रगति की रिपोर्ट प्रति सप्ताह अपने को प्रेषित करने को कहा। अधिकारियों को दूरस्थ क्षेत्रों में जाकर योजनाओं की जानकारी देने । पर्यटन अधिकारी को होम स्टे योजना का विस्तार कर ने को कहा । राजस्व विभाग में पदोन्नति ,देयकों, पेंशन आदि में किसी भी दिक्कत नहीं आने देने को कहा। उन्होंने शिकायत पोर्टल ई पर आने पर उनका तेजी से निस्तारण करने को कहा।

बैठक में डॉ. वीके जोगदंडे ने बताया कि जिला, राज्य एवं केंद्र पोषित योजनाओं में 92.28 प्रतिशत धनराशि विभागों द्वारा व्यय कर ली गई है। बैठक में सीडीओ डॉ. सौरभ गहरवार, एडीएम आरडी पालीवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी