मंदिर परिसर में पौधारोपण कर सुरक्षा का लिया संकल्प

छमनियां के शिव मंदिर परिसर में गुरुवार को भाजपा युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में पौधारोपण किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 08:51 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 08:51 PM (IST)
मंदिर परिसर में पौधारोपण कर सुरक्षा का लिया संकल्प
मंदिर परिसर में पौधारोपण कर सुरक्षा का लिया संकल्प

संवाद सहयोगी, लोहाघाट : छमनियां के शिव मंदिर परिसर में गुरुवार को भाजपा युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष मोहित पाठक व जिला महामंत्री शैलेश जोशी के नेतृत्व में लोगों ने खुमानी, नीबू, अमरूद आदि फलदार पौधे लगाकर उनकी सुरक्षा का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि पेड़ पौधे जीवन के आधार हैं। धरती पर पेड़ पौधे रहेंगे तभी हमें पर्याप्त मात्रा में शुद्ध आक्सीजन मिलेगी। इस दौरान लीलाधर चतुर्वेदी, दीपक चंद्र, प्रकाश सिंह आदि ने सहयोग किया। इधर रोडवेज डिपो कार्यशाला परिसर में एजीएम नरेंद्र तोमर के दिशा निर्देशन में वाहन चालकों ने झाड़ियों का कटान किया। एजीएम ने बताया पहले चरण में डिपो परिसर में झाड़ी कटान का कार्य किया जा रहा है। डिपो के चारों ओर से खुली पड़ी बाउंड्री में तारबाड़ के बाद वृहद संख्या में पौधे लगाए जाएंगे। बताया कि परिसर में फलदार, छायादार व चारा पत्त्ती के एक हजार पौध लगाने का लक्ष्य रखा गया है। झाड़ी कटान का कार्य करन पाल सिंह, मदन राम, रमेश मुरारी, एनडी मुरारी आदि ने किया। =========== इस वर्ष पांच हजार पौधे लगाएंगे जूनियर हाईस्कूल शिक्षक

पिथौरागढ़: पिछले एक दशक से मानसून काल में पौधारोपण अभियान चला रहा जूनियर हाईस्कूल शिक्षक ने इस वर्ष पांच हजार पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया है।

गुरुवार को हुई संघ की वर्चुअल बैठक में शिक्षक नेता महेश जोशी ने कहा कि इस वर्ष का अभियान गत माह दिवंगत शिक्षक देवेंद्र बेरी को समर्पित होगा। इस वर्ष बांज, बुरांश, पलम, आडू आदि के पांच हजार पौधे लगाए जाएंगे। स्कूल परिसरों के आस-पास खाली पड़ी भूमि को चिह्नित कर लेने के लिए उन्होंने शिक्षकों को निर्देशित किया। इस वर्ष पौधारोपण अभियान में पीएलवी वर्कर भी शामिल रहेंगे। पौधारोपण के साथ ही पर्यावरण संरक्षण पर वर्चुअल गोष्ठियां भी कराई जाएंगी। जिसका दायित्व शिक्षक निर्मल किशोर भट्ट को सौंपा गया है। जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ अपने संसाधनों से अब तक जिले में 30 हजार पौधे लगा चुका है। पौधों की देखरेख का दायित्व भी शिक्षक संभालते हैं।

chat bot
आपका साथी