शादी ब्याह के लिए बुक होने लगे बरात घर

नवरात्र के बाद लग्न शुरू होते ही शादी विवाह के लिए लोहाघाट में बरात घरों की बुकिंग शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 04:03 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 04:03 PM (IST)
शादी ब्याह के लिए बुक होने लगे बरात घर
शादी ब्याह के लिए बुक होने लगे बरात घर

संवाद सहयोगी, लोहाघाट : नवरात्र के बाद लग्न शुरू होते ही शादी ब्याह के लिए बरात घरों की बुकिंग शुरू हो गई है। लंबे अंतराल के बाद बुकिंग शुरू होते ही मंदी के दौर से गुजर रहे होटल व कैटरिंग व्यवसाय को गति मिलने की उम्मीद जगी है। सरकार द्वारा शादी में शामिल होने वाले बरातियों की संख्या बढ़ाकर 200 कर दिए जाने से भी लोगों में खासा उत्साह है। वहीं, भीड़-भाड़ होने बढ़ने से कोविड के नियमों की अनदेखी होना भी तय माना जा रहा है। प्रशासन ने अभी से बरात घर स्वामियों को हिदायत देना शुरू कर दिया है।

यूं तो विवाह का लग्न शुरू हो गया है, लेकिन नवंबर व दिसंबर में बंपर शादियां होने का अनुमान है। अभी से शुरू हो चुकी बरात घरों की बुकिंग इस बात की ताकीद भी कर रही है। बुकिंग मिलने से बरात घर स्वामियों के चेहरों की रौनक भी लौट आई है। लॉकडाउन के कारण इस बार सार्वजनिक समारोहों पर रोक के कारण कई शादियां रोकनी पड़ी तो कई लोगों ने ऑनलाइन ब्याह रचाया। बुकिंग न मिलने से बरात घरों पर भी ताला लटक गया। अनलॉक के दौरान बरातों को छूट मिलने से अब सीजन में एक दिन में दर्जनों शादियों का लग्न मिल रहा है। अक्टूबर अंतिम सप्ताह से ही बरात घरों की बुकिंग शुरू हो गई है। बरात घर स्वामी हेम पांडेय, दीपक ओली आदि ने बताया कि रोजाना कई लोग नवंबर की शादी की बुकिंग के लिए पहुंच रहे हैं। उन्होंने बताया कि बुकिंग शुरू होने के बाद उनका धंधा फिर से पटरी पर लौटने की उम्मीद जग गई है। शादियां शुरू होने के बाद टैंट हाउस मालिकों एवं बरात घरों में कार्यरत मजदूरों को भी फिर से रोजगार मिलना शुरू हो जाएगा। वर्जन-

शादी के सीजन में जरा सी लापरवाही कोरोना संक्रमण को बढ़ा सकती है। ऐसे में बरात घर स्वामियों को नियमों का पूरा पालन करना होगा। वर और वधू पक्ष के साथ टैंट स्वामियों को गाइड लाइन के अनुरूप ही कार्यक्रम संपन्न कराने के कहा गया है।

-आरसी गौतम, एसडीएम लोहाघाट

chat bot
आपका साथी