ब्लैक फंगस को लेकर प्रशासन अलर्ट

कोरोना संक्रमण के बीच तेजी से फैल रहे ब्लैक फंगस बीमारी को देखते हुए जिला प्रशासन भी अलर्ट मोड पर आ गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 10:06 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 10:06 PM (IST)
ब्लैक फंगस को लेकर प्रशासन अलर्ट
ब्लैक फंगस को लेकर प्रशासन अलर्ट

जासं, चम्पावत : कोरोना संक्रमण के बीच तेजी से फैल रहे ब्लैक फंगस बीमारी को देखते हुए जिला प्रशासन भी अलर्ट मोड में आ गया है। सोमवार को आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम का निरीक्षण करने के बाद उन्होंने मेडिकल स्क्रीनिंग कमेटी को फंगस से निपटने के लिए पूर्ण तैयारी करने के निर्देश दिए।

डीएम विनीत तोमर ने सोमवार को कलक्ट्रेट स्थित आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कंट्रोल रूम में आने वाली सभी कॉल को अटेंड करने के साथ लोगों को शालीनता से जवाब देने को कहा। इस दौरान उन्होंने कोविड संक्रमितों की आई रिपोर्ट के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जनपद में कोरोना टीकाकरण अभियान सफलतापूर्वक चल रहा है। 45 से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन की कमी है। वहीं 18 वर्ष से 44 वर्ष वालों के लिए वैक्सीन अभी उपलब्ध है। चार केंद्रों पर टीका लगाने का कार्य चल रहा है। कोरोना की दूसरी लहर की रोकथाम के लिए करीब 270 ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था कर ली गई है। इसमें 200 सिलिंडर अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा दिए जाने हैं।

इधर, प्रदेश में ब्लैक फंगस के मामले पाए जाने पर डीएम ने कहा कि चिकित्सीय टीम को कोरोना महामारी के साथ ब्लैक फंगस से भी निपटना है। इसलिए वह पूर्ण तैयारी करें। इसके लिए मेडिकल स्क्रीनिंग कमेटी को तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।

इधर सीडीओ राजेंद्र सिंह रावत ने ग्राम प्रधानों के साथ वर्चुअल बैठक कर गांवों में फैल रहे कोरोना संक्रमण को रोकने में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की। कहा कि गांवों में तेजी से फैल रहा संक्रमण चिंता का कारण है। जनप्रतिनिधि अपनी-अपनी पंचायतों में वृहद स्तर पर कार्य करें तो इसे पांव पसारने से आसानी से रोका जा सकता है।

उन्होंने कहा कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा लगातार विभिन्न स्तरों पर जनसहयोग व जनजागरूकता हेतु कार्य जारी हैं। कहा कि कोरोना महामारी को सामूहिक रूप से आपसी सहयोग से ही नियंत्रित करना होगा। उन्होंने ग्राम प्रधानों को बताया कि संक्रमण के नियंत्रण हेतु प्रत्येक ग्राम स्तर पर निगरानी समिति गठित की गई है। जिन्हें जल्द ही कोविड किट उपलब्ध कराए जाएंगे। जनप्रतिनिधियों से अपील की कि वह स्वयं वैक्सीन लगाकर ग्रामीण स्तर पर इस कार्य में भी सहयोग प्रदान करें। ग्रामीण क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति पर बीमारी या कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं तो उनकी तत्काल कोविड जाच कराने और कोविड कंट्रोल रूम को सूचित करने की अपील की। उन्होंने सीएमओ को दवाओं की किसी स्तर पर कोई कमी न होने देने के निर्देश दिए। बताया कि कोविड दवा की किट बनाने में महिला स्वयं सहायता समूहों का सहयोग लिया जा रहा है। सीएमओ डा. आरपी खंडूरी, सीईओ आरसी पुरोहित, जिला पंचायत राज अधिकारी सुरेश बेनी, जिला कार्यक्त्रम अधिकारी पीएस बृजवाल समेत सभी एसडीएम व खंड विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी बैठक से जुड़े।

---------

पालिकाध्यक्ष ने डीएम से की मुलाकात

चम्पावत : पालिकाध्यक्ष विजय वर्मा ने सोमवार को डीएम विनीत तोमर से मुलाकात की। उन्होंने जिला अस्पताल में कोरोना संक्रमण के बीच गर्भवती महिलाओं के उपचार में हो रही दिक्कत को देखते हुए उसे अन्यत्र शिफ्ट करने की मांग की। साथ ही उन्होंने गेहूं को पिसाने के लिए आटा चक्की खुलवाने की भी बात कही। इस पर डीएम ने उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया।

chat bot
आपका साथी