सड़क चौड़ीकरण के दौरान शहीद स्मारक तोड़ने से आक्रोश

देश की रक्षा के लिए अपना बलिदान देने वाले अमर शहीद हिम्मत सिंह के नाम पर नंदप्रयाग में बने शहीद स्मारक को तोड़े जाने से स्थानीय निवासियों में आक्रोश है। उन्होंने तत्काल शहीद स्मारक का निर्माण न किए जाने पर प्रशासन व सरकार के विरुद्ध आंदोलन की चेतावनी दी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 10:17 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 10:17 PM (IST)
सड़क चौड़ीकरण के दौरान शहीद स्मारक तोड़ने से आक्रोश
सड़क चौड़ीकरण के दौरान शहीद स्मारक तोड़ने से आक्रोश

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: देश की रक्षा के लिए अपना बलिदान देने वाले अमर शहीद हिम्मत सिंह के नाम पर नंदप्रयाग में बने शहीद स्मारक को तोड़े जाने से स्थानीय निवासियों में आक्रोश है। उन्होंने तत्काल शहीद स्मारक का निर्माण न किए जाने पर प्रशासन व सरकार के विरुद्ध आंदोलन की चेतावनी दी है।

दरअसल, घाट विकासखंड के बांसवाड़ा गांव के हिम्मत सिंह ने कारगिल में अपनी शहादत दी थी। तब सरकार की ओर से उनके नाम पर कई घोषणाएं की गई थी। अधिकतर घोषणाओं को अभी तक सरकार अमलीजामा नहीं पहना सकी है। वहीं ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर नंदप्रयाग में बलिदानी हिम्मत सिंह के नाम पर अमर शहीद स्मारक का निर्माण किया गया था। लेकिन, एनएच ने बदरीनाथ हाईवे चौड़ीकरण के दौरान शहीद स्मारक को तोड़ दिया गया है। इससे स्थानीय निवासियों में उबाल है। नंदप्रयाग नगर पंचायत के मंगरोली गांव निवासी तेजवीर सिंह कंडेरी का कहना है कि शहीद स्मारक तोड़कर शहीदों का अपमान किया गया है। उन्होंने कहा कि तत्काल अमर शहीद हिम्मत सिंह का स्मारक बनाया जाना चाहिए। शहीद स्मारक को क्षतिग्रस्त कर एनएच ने शहीदों का अपमान किया है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। नंदप्रयाग निवासी नरेंद्र सिंह कठैत का कहना है कि एनएच की ओर से हाईवे चौड़ीकरण के नाम पर मंदिरों और स्मारकों को तोड़ा जा रहा है। इससे नागरिकों की भावनाएं आहत हो रही हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही नंदप्रयाग में क्षतिग्रस्त शहीद स्मारक की जगह नया स्मारक नहीं बनाया गया तो ग्रामीण एनएच, प्रशासन व सरकार के विरुद्ध आंदोलन शुरू कर देंगे।

वहीं नगर पंचायत नंदप्रयाग अध्यक्ष हिमानी वैष्णव ने कहा कि एनएच ने चौड़ीकरण कार्य के दौरान नंदप्रयाग बगड़ में शहीद स्मारक को तोड़ा है , पंचायत अपने संसाधनों से नए स्मारक का निर्माण करेगा ।

chat bot
आपका साथी