UP CM योगी आदित्यनाथ व उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बदरीनाथ में की भगवान बदरीविशाल की पूजा-अर्चना

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बद्रीनाथ आकर नारायण की पूजा अर्चना की। इसके बाद बदरीनाथ धाम में उन्हें यूपी पर्यटन गेस्ट हाउस का शिलान्यास करना है। इससे पहले दोनों सीएम गौचर से हैलीकाप्टर से बद्रीनाथ पहुंचे।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 17 Nov 2020 08:56 AM (IST) Updated:Tue, 17 Nov 2020 10:55 PM (IST)
UP CM योगी आदित्यनाथ व उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बदरीनाथ में की भगवान बदरीविशाल की पूजा-अर्चना
योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भगवान बदरीनाथ के दर्शन कि‍ए।

चमोली, जेएनएन। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान बदरी विशाल की पूजा अर्चना की। उन्होंने सेना और आइटीबीपी के जवानों, अधिकारियों से मुलाकात कर सीमा की स्थिति का भी जायजा लिया। दोनों मुख्यमंत्रियों को बीते दिन केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने के बाद बदरीनाथ धाम पहुंचना था, लेकिन मौसम खराब होने के कारण वे मंगलवार को बदरीनाथ धाम पहुंचे।

मंगलवार सुबह 8:15 बजे हेलीकॉप्टर से दोनों मुख्यमंत्री बदरीनाथ स्थित आर्मी हैलीपैड पर उतरे। यहां से वह सड़क मार्ग से बदरीनाथ थाने तक आए। थाने से आगे सड़क पर पाला जमने के कारण दोनों मुख्यमंत्री थाने से पैदल ही बदरीनाथ मंदिर तक गए। मंदिर से पहले साकेत तिराहे पर देवस्थानम बोर्ड के अलावा स्थानीय निवासियों ने उनका गाजे, बाजों के साथ फूल वर्षा कर स्वागत किया। यहां से दोनों नेता सीधे बदरीनाथ मंदिर में गए और एक घंटे तक मंदिर में विभिन्न पूजाओं में भाग लिया। पूजा अर्चना के बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ब्रहमकपाल तीर्थ पहुंचकर पित्रों और गुरुजी के नाम का पिंडदान कराया। तकरीबन दो घंटे तक मंदिर परिसर में पूजा, पिंडदान निपटाने के बाद वे राज्य सरकार के हेलीपैड के पास बन रहे उत्तर प्रदेश पर्यटक यात्री विश्राम गृह के शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचे। 

झलकियां

अमूमन वीआइपी और वीवीआइपी बदरीनाथ धाम में हेलीकॉप्टर से उतरने के बाद सीधे साकेत तिराहे तक वाहन से आते हैं। पर बदरीनाथ धाम में बीते दिन हुई बर्फबारी के बाद थाने से आगे सड़क पर पूरी तरह पाला जमा हुआ था। सुरक्षा के लिहाज से दोनों नेताओं को थाने से साकेत तिराहे और मंदिर तक पैदल ही जाना पड़ा।

-जैसे ही मंदिर के पुल पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे तो आस-पास गेस्ट हाउस में रुके तीर्थयात्री अपने कमरों की छतों से योगी के नारे लगाने लगे। सीएम योगी ने भी बदरीनाथ मंदिर के सिंहद्वार से हाथ हिलाते हुए सभी का अभिवादन किया।

-जेट प्लस सुरक्षा के बीच चल रहे योगी से कोई भी श्रद्धालु नहीं मिल पाया। 

-जब योगी मंदिर की ओर गए तो प्रशासन ने श्रद्धालुओं को साकेत तिराहे पर ही रोक दिया था।

-बदरीनाथ धाम में बर्फबारी के साथ सड़कों पर पाला जमने से प्रशासन ने यहां नमक छिड़का था। बदरीनाथ मंदिर के पुल पर ब्लू कटर जालियां बिछाई गई थी।

यह भी पढ़ें: Kedarnath Yatra 2020: बर्फबारी के बीच केदारनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए हुए बंद, यूपी और उत्‍तराखंड के सीएम रहे मौजूद

chat bot
आपका साथी