जोशी क्लीनिक में अल्ट्रासाउंड पर रोक

पीसीपीएनडीटी एक्ट के अंतर्गत प्रस्तावित एवं संचालित कार्यो की समीक्षा बैठक ली।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 10:42 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:23 PM (IST)
जोशी क्लीनिक में अल्ट्रासाउंड पर रोक
जोशी क्लीनिक में अल्ट्रासाउंड पर रोक

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: पीसीपीएनडीटी एक्ट के अंतर्गत प्रस्तावित एवं संचालित कार्यो की समीक्षा बैठक में अल्ट्रासाउंड केंद्र में फार्म-एफ न भरने पर जोशी क्लीनिक थराली को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। साथ ही आगामी आदेशों तक अल्ट्रासाउंड संचालन पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया।

जिलाधिकारी स्वाति एस. भदौरिया ने कहा कि पीसीपीएनडीपी एक्ट का उद्देश्य चाइल्ड सेक्स रेश्यो में सुधार लाना है। अल्ट्रासाउंड केंद्र पर अल्ट्रासाउंड के लिए आवेदन प्राप्त होने पर फार्म भरते समय आवेदक का पता एवं मोबाइल नंबर लेते हुए गर्भवती महिलाओं की नियमित निगरानी की जाए, ताकि भ्रूण हत्या जैसे जघन्य अपराध को रोककर लिंगानुपात में सुधार लाया जा सके।

पीसीपीएनडीटी एक्ट की जिला सलाहकार समिति की बैठक में अल्ट्रासाउंड मशीन संचालन के लिए प्राप्त आवेदनों एवं पूर्व में पंजीकृत अल्ट्रासाउंड मशीनों के संदर्भ में समीक्षा की गई। जिला अस्पताल में नई अल्ट्रासाउंड मशीन के पंजीकरण के संबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि जिला अस्पताल में पूर्व में पंजीकृत दो मशीनें, जो वर्तमान में खराब पड़ी है, उनका पंजीकरण निरस्त करने के बाद ही नई मशीन का पंजीकरण किया जाएगा।

उप जिला चिकित्सालय कर्णप्रयाग में सर्जरी से संबंधित मरीजों का अल्ट्रासाउंड करने की अनुमति के लिए वरिष्ठ सर्जन डॉ. राजीव शर्मा के आवेदन के संदर्भ में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। पीपलकोटी धर्मार्थ चिकित्सालय में मंगलवार को अल्टासाउंड संचालन के लिए लाइसेंस दिए जाने की अनुमति दी गई।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी की ओर से पशुओं की चिकित्सा के लिए अल्ट्रासाउंड मशीन के संचालन की अनापत्ति चाहने के लिए प्राप्त आवेदन एवं समस्त अभिलेखों का परीक्षण करने के उपरांत निर्धारित मानकों एवं नियमों के अनुरूप अनापत्ति देने का निर्णय लिया गया।

न्यू आकाश अल्ट्रासाउंड सेंटर द्वारा पूर्व में अल्ट्रासाउंड संचालन के लिए किए गए आवेदन पर अभी तक उत्तराखंड मेडिकल कांउसिल में रजिस्ट्रेशन प्रस्तुत न करने पर उन्हें अवगत कराने को कहा गया।

जिला समन्वयक संदीप कंडारी ने बैठक में पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत संचालित कार्यो की जानकारी देते के लिए अल्ट्रासाउंड केंद्रों के पंजीकरण संबंधी प्रस्ताव समिति के समक्ष रखे। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जीएस राणा, सीएमएस डॉ. जेएस चुफाल, एसीएमओ डॉ. उमा रावत, डीजीसी फौजदारी प्रकाश भंडारी, हिमांद संस्था के सचिव डॉ. उमा शंकर, जिला समन्वयक संदीप कंडारी आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी