खुशनुमा मौसम के बीच बदरीनाथ पहुंच रहे यात्री

संवाद सहयोगी गोपेश्वर श्रीबदरीनाथ धाम में यात्रियों की संख्या निरंतर बढ़ रही है। यात्री यहां

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 10:55 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 10:55 PM (IST)
खुशनुमा मौसम के बीच  बदरीनाथ पहुंच रहे यात्री
खुशनुमा मौसम के बीच बदरीनाथ पहुंच रहे यात्री

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: श्रीबदरीनाथ धाम में यात्रियों की संख्या निरंतर बढ़ रही है। यात्री यहां के खुशनुमा मौसम के साथ यात्रा व्यवस्थाओं से भी खुश नजर आ रहे हैं।

कोरोना के बाद श्रीबदरीनाथ धाम के कपाट 15 मई को खुले थे, लेकिन कोरोना के चलते सिर्फ पूजा-अर्चना परंपराओं का ही धाम में निर्वहन किया गया। हालांकि 18 सितंबर से यात्रियों को भी दर्शनों की इजाजत दी गई थी। शुरुआती दौर में सीमित संख्या में ही न्यायालय के निर्देशों के बाद यात्री दर्शन कर रहे थे, लेकिन अब यात्रियों की संख्या को लेकर कोई निर्धारण नहीं है। हालांकि कोरोना गाइड लाइन का सख्ताई से पालन होने के साथ पूजा के दौरान दूर से ही दर्शनों की इजाजत है। बदरीनाथ धाम में बुधवार को 2418 तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए। कपाट खुलने से अब तक प्रतिदिन यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। अभी तक कुल 30887 यात्रियों ने नारायण के दर्शन कर पूजा अर्चना की है।

बदरीनाथ यात्रा पर आए गांव आशोदा जिला झज्जर तहसील बहादुरगढ़ हरियाणा निवासी विकास का कहना है कि यात्रा के दौरान कोरोना गाइड लाइन के तहत दर्शनों में देरी हो रही है, लेकिन मानव सुरक्षा के लिए यह जरूरी है। राजस्थान के पंकज कुमार का कहना है कि वे परिवार सहित बदरीनाथ की यात्रा पर आए हैं। उत्तराखंड में खुशनुमा मौसम व यात्रा पथ पर बेहतरीन सुविधाएं यात्रा को यादगार बना रहे हैं। उनका कहना है कि दर्शन के दौरान श्रद्धालु नारायण से बिना धक्कामुक्की के अपनी मन्नौती मांग सकता है। कलकत्ता से आए यात्री संत विश्वास का कहना है कि यहां आकर सर्दी का अहसास हो रहा है। बदरीनाथ की चोटियों में बर्फ दिख रही है। सचमुच यहां आकर देवभूमि का अहसास हो रहा है।

chat bot
आपका साथी